IRCTC Share Price: सरकार ने लिया यू टर्न, क्या सोमवार को दिखेगा उछाल?

IRCTC Share Price: सरकार ने लिया यू टर्न, क्या सोमवार को दिखेगा उछाल?

कुछ दिन पहले IRCTC का शेयर, निवेशकों के लिए आफ़त बन कर बरसा था. जब भारत सरकार के द्वारा, इसके मुनाफ़े में 50% की हिस्सेदारी की घोषणा हुई थी. इस खबर के सामने आते ही, कंपनी के शेयर में भारी गिरावट नज़र आई और एक समय, 923 रुपये से शेयर की कीमत 730 रुपये तक आ पहुंची. वहीं ऐसा देखा गया था, कि निवेशको के हज़ारों करोड़ो रूपए का सफाया होते देख कर, सरकार ने इस निर्णय को वापस भी ले लिया था. मगर सरकार के IRCTC से जुड़े इस फैसले से, कुछ ही घंटो में 18,000 करोड़ रूपये निवेशकों की जेब से साफ़ हो गए थे. हालांकि सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन, इसमें कुछ रिकवरी तो नज़र आई थी, मगर यह अपने पूर्व स्तर तक नहीं पहुंच पाया. 

शेयर बाज़ार से मिली जानकारी के मुताबिक, IRCTC का शेयर शुक्रवार को करीब 8% की गिरावट के साथ बंद हुआ था. मगर अब इस बात की उम्मीद की जा रही है, कि सोमवार का दिन कंपनी के लिए कुछ अच्छा साबित हो सकता है. हालांकि बाज़ार विशेषज्ञों का यह मानना है, कि निवेशकों में सरकार के इस आकस्मिक कदम से शेयर के प्रति नकारात्मक राय बन सकती है. इस कारण यह भी संभव है, कि सोमवार को बाजार खुलने के साथ, इसमें उम्मीद के अनुसार बढ़ोतरी देखने को ना भी मिले. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि IRCTC के राजस्व का मुख्य ज़रिया, टिकट बुकिंग पर ली जाने वाली सुविधा शुल्क है. वहीं सरकार के द्वारा शुक्रवार को यह निर्णय लिया गया था, कि इस शुल्क का 50% हिस्सा, कंपनी को सरकार के साथ साझा करना होगा. इससे सरकार को अपने रेवेन्यू में, 200 करोड़ रूपये तक का इजाफ़ा होने की उम्मीद थी. मगर बाजार से एकदम विपरीत प्रतिक्रिया मिलने के बाद, सरकार को इस फैसले को आनन-फ़ानन में वापस लेना पड़ा. हालांकि, इससे पहले भी IRCTC के शेयर में गिरावट का सिलसिला देखा गया था. जहां 18 अक्टूबर 2021 को भी, इसके शेयर में भारी गिरावट दर्ज की गयी थी और इसका कारण, कंपनी के शेयर का SEBI के द्वारा F&O सूची से बाहर होना मन जा रहा था. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com