IRCTC ने रिफंड में किया यह बड़ा बदलाव,ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर

IRCTC ने रिफंड में किया यह बड़ा बदलाव,ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (IRCTC ) द्वारा ऑनलाइन टिकट बुक करने वाले यात्रियों के  टिकट कैंसिल करने पर उनके रिफंड को लेकर बड़ी खबर दी गयी है. 

IRCTC ने एक बड़ी घोषणा करते हुए कहा, कि ऑनलाइन टिकट वाले यात्रियों को अब टिकट कैंसल करने पर रिफंड लिए 48 घंटे से लेकर 3 दिन तक इंतज़ार नहीं  करना पड़ेगा. IRCTC  के पेमेंट गेटवे आई-पे से टिकट टिकट बुक करने के बाद यदि आप टिकट कैंसल करवाना चाहते है तो आपको रिफंड हाथों हाथ आपके बैंक अकाउंट में  मिल जायेगा.हालाँकि फ़िलहाल यह सुविधा सिर्फ आई पे द्वारा टिकट बुक करने पर ही उपलब्ध है. 

IRCTC ने यह कदम डिजिटल इंडिया अभियान के तहत लिया है और अपनी वेबसाइट को इसके लिए अपग्रेड भी किया है . इसके साथ ही, IRCTC ने अपना स्वयं का पेमेंट गेटवे IRCTC- I- PAY भी लॉन्च किया है.

इस व्यवस्था के बाद अब यात्रियों को रिफंड के लिए  कई दिनों तक इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा और  इसमें खर्च होने वाले समय की भी बचत होगी. IRCTC के जनसम्पर्क अधिकारी आनंद कुमार झा ने जानकारी दी, कि यह  सुविधा  सभी तरह की बुकिंग जैसे की सामान्य, तत्काल के लिए  उपलब्ध होगी. 

इससे क्या फ़ायदा होगा?

IRCTC जन संपर्क अधिकारी, आनंद कुमार झा ने जानकारी दी, कि लगातार ट्रेनों में यात्रियों की संख्या बढ़ रही है इसलिए यूजर इंटरफेस को अपडेट करने की  आवश्यकता और बढ़ गयी थी. इसके अलावा पेमेंट एप्प पर ऑटो पेमेंट का ऑप्शन भी जोड़ा गया है, जिससे समय की और बचत होगी. और इसके साथ ही तत्काल टिकट का आटोमेटिक तरीके से कैंसल होने की प्रक्रिया और इसके रिफंड भी और जल्दी होने लगेंगे. 

पिछले  कुछ वर्षों से IRCTC ने डिजिटल इंडिया के तहत कई प्रकार के टेक्नोलॉजिकल बदलाव लाये है जैसे की 

  • 2,000 टिकट प्रति मिनट से बढ़ाकर 20,000 टिकट प्रति मिनट बुक करना. 
  • रेल यूजर के लिए पेमेंट गेटवे का लॉन्च
  • किचन मॉनिटरिंग के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करना. 

आने वाले वर्षों में भी IRCTC द्वारा अन्य काफी यूजर फ्रेंडली बदलाव लाने की योजना बनाई जा रही है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com