IRCTC News: बोर्ड की बैठक में हुआ स्टॉक विभाजन का फैसला, नई ऊंचाइयों पर कंपनी के शेयर

IRCTC News: बोर्ड की बैठक में हुआ स्टॉक विभाजन का फैसला, नई ऊंचाइयों पर कंपनी के शेयर

शेयर बाजार में कमाई का मौका तलाशने वालों के लिए, आज Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) एक शानदार विकल्प बनकर उभरा. जहां बाजार खुलने के बाद से ही, उसके स्टाॅक्स अच्छे स्तर पर कारोबार करते देखे गए. जहां स्टॉक विभाजन और पहली तिमाही के मुनाफे के बाद, कंपनी के शेयर की कीमत 2727.95 रुपए पहुंच गई. आपको बता दें, कि जून तिमाही में कंपनी को बीते वित्तीय वर्ष से अच्छा नतीजा मिला है. 

IRCTC के शेयरों की कीमत बढ़ने की एक वजह, शेयर बाजार का सकारात्मक रुझान भी है. स्टॉक विभाजन को आसान शब्दों में समझे, तो यह यह प्रक्रिया कंपनी के मौजूदा स्टाॅक्स की लिक्विडिटी बढ़ाने के लिए की जाती है. इस प्रक्रिया पर आखिरी मुहर, रेल मंत्रालय लगाता है. बात IRCTC की करें, तो फिलहाल इस प्रक्रिया का कंपनी की अधिकृत पूंजी पर कोई असर नहीं होगा. वह अब भी, 250 करोड़ रुपए बनी रहेगी. पर विभाजन के बाद कंपनी के शेयर की संख्या 25 लाख से बढ़कर 1 करोड़ 25 लाख हो जाएगी.

शेयर बाजार में मौजूद विशेषज्ञों का भी कंपनी के शेयर्स पर रवैया अच्छा है. वह IRCTC के शेयर्स लंबी अवधि के लिए पोर्टफोलियो में रखने की सलाह दे रहे हैं. क्योंकि आने वाले समय में, इसके शेयर के दाम और भी बढ़ सकते हैं. 

आपको बता दें कि IRCTC, Indian Railway द्वारा अधिकृत एकमात्र इकाई है, जो रेल में मिलने वाले खाने से लेकर ऑनलाइन रेलवे टिकट तक में काम करती है. वही तिमाही नतीजों की बात करें, तो इस तिमाही में कंपनी को 24.6 करोड़ रुपए नुकसान के मुकाबले 82.52 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ मिला है.  

वर्तमान समय में IRCTC के कारोबार पर नजर डालें, तो लॉकडाउन खुलने से इसमें गति आई है. Indian Railway भी लगातार ट्रेन की संख्या में बढ़ोतरी कर रहा है. इसको देखकर मालूम चलता है, कि जल्द ही रेलवे अपने पुराने ढंग में आ जाएगी. फिलहाल आज के कारोबारी दिन में शेयर बाजार रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ है. जहां Nifty के, 50 में से 33 शेयरों में तेजी दिखी. तो वही Sensex के 30 में से 21 शेयरों ने, आज निवेशकों को शानदार प्रदर्शन दिखाया. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com