Internet Governance Forum News: भारत अक्टूबर में करेगा प्रथम गवर्नेंस फोर्म की मेजबानी

Internet Governance Forum News: भारत अक्टूबर में करेगा प्रथम गवर्नेंस फोर्म की मेजबानी

भारत सरकार ने पहले भारत Internet Governance Forum की मेजबानी करने की अपनी योजना की घोषणा की है. 20-22 अक्टूबर, 2021 के बीच निर्धारित, फोरम का विषय 'Inclusive Internet for Digital India' है. इस 3 दिवसीय आयोजन में 10,000 से अधिक प्रतिभागियों के भाग लेने की उम्मीद है और डिजिटल अर्थव्यवस्था, डिजिटल शासन, ट्रस्ट, सुरक्षा, स्थिरता के लिए 25 से अधिक कार्यशालाएं होंगी. मंच का मूल उद्देश्य नीति निर्माण के बारे में चर्चा उत्पन्न करना है. मंच बाधाओं की पहचान करने और बाधाओं को एक-एक करके हल करने का प्रयास करने के लिए एक प्रारंभिक बिंदु भी बन जाएगा.

IIGF संयुक्त राष्ट्र आधारित Internet Governance Forum का भारतीय अध्याय है. Internet से संबंधित सार्वजनिक नीति के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विभिन्न समूहों के प्रतिनिधियों को एक साथ लाने के लिए यह एक नीति चर्चा मंच है.

India Internet Governance Forum 2021 (IIGF) की समन्वय समिति के अध्यक्ष अनिल कुमार जैन कहते हैं, "भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड सब्सक्रिप्शन वाला देश है और प्रति उपयोगकर्ता कोप्रति माह अच्छी खासी डेटा खपत भी है. इसलिए, भारतीयों की आकांक्षाओं को अंतर्राष्ट्रीय नीति निर्माण और हितधारक चर्चा में परिलक्षित होना चाहिए. ये गवर्नेंस फोरम सही है देश के लिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्रॉडबैंड का विकास भारतीय समुदाय की जीवन शैली और आवश्यकताओं का पालन करता है. IIGF 2021 वैश्विक IGF की सच्ची भावना के अनुसार कार्यक्रम के आयोजन में बहु-हितधारक अवधारणा को अपना रहा है. IGF वेबसाइट पर फोरम के विवरण के अनुसार, विशाल इंटरनेट अर्थव्यवस्था क्षमता वाले क्षेत्र के रूप में, भारत सबसे विविध इंटरनेट से संबंधित हितधारकों और मुद्दों (जैसे साइबर सुरक्षा, नेट) के साथ आता है. इसके पीछे का विचार युवाओं और छात्रों को अक्टूबर के आयोजन में उनकी भागीदारी के लिए शामिल करना और अगली पीढ़ी को नीति निर्माण का हिस्सा बनने के लिए तैयार करना है"

इससे पहले, तीसरी वार्षिक IGF बैठक हैदराबाद में 3-6 दिसंबर 2008 को 'सभी के लिए इंटरनेट' विषय के साथ आयोजित की गई थी. हालांकि, 16वीं वार्षिक IGF बैठक की मेजबानी पोलैंड सरकार द्वारा 6-10 दिसंबर के दौरान व्यापक विषय: इंटरनेट यूनाइटेड के तहत केटोवाइस में की जाएगी.

यह भी पढ़ें: PM Ujjwala Yojna 2.0: पहले से बेहतर फीचर्स के साथ, 10 अगस्त को लॉन्च होगी योजना

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com