Indian Railways AC Trains: हवाई जहाज जैसी सुविधाओं के साथ सस्ती यात्रा का मजा देंगी यह ट्रेनें

Indian Railways AC Trains: हवाई जहाज जैसी सुविधाओं के साथ सस्ती यात्रा का मजा देंगी यह ट्रेनें

Indian Railways का उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) जोन 6 सितंबर से ट्रेन संख्या 02403/02404 प्रयागराज-जयपुर-प्रयागराज (दैनिक) स्पेशल एक्सप्रेस में पहले AC 3 Tier इकोनॉमी कोच की शुरूआत करेगा. इस कोच में प्रयागराज से जयपुर का सफर केवल 1085/- रुपये में किया जा सकता है.  जबकि इसके कोनवेंशनल III AC कोच का किराया 1175/- रुपये है. इसी तरह, प्रयागराज से आगरा तक के सफर का किराया 740/- रुपये है, जबकि इसके लिए कोनवेंशनल III AC कोच का किराया 800 रुपये है. अगर कोई प्रयागराज से मथुरा तक सफ़र करना चाहता है तो उसे  835 रुपये किराया भरना होगा. Indian Railways ने इन कोचों को खास तौर पर से दिव्यांग जनों की सहूलियत के मुताबिक निर्माण किया है. इन ट्रेनों में आग लगने और एमरजेंसी की स्थित पर काबू पाने के लिऐ पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

शौचालय के लिए विकलांग-अनुकूल प्रवेश द्वार है Indian Railways नया कदम

इतना ही नहीं, Indian Railways के इस कोच में पर्सनलाइज्ड रीडिंग लाइट, AC वेंट, यूएसबी पॉइंट की सुवीधा को भी जोड़ा गया है. इनमें मोबाइल के चार्जिंग पॉइंट, ऊपरी बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी और स्नैक टेबल कुछ प्रमुख विशेषताएं मोजूद है जो अक्सर हवाई जहाजों में देखने को मिलती है.

Indian Railways की यह ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने में समर्थ हैं. साथ ही, इस ट्रेन की हर बर्थ के लिए अलग-अलग AC वेंट प्रदान करने के लिए AC डक्टिंग का नया डिज़ाइन बनाया गया है. एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन की गई सीढ़ी केेेेे लिए बेहतर और मॉड्यूलर डिज़ाइन बनाया गया है. हर एक कोच का शौचालय विकलांग-अनुकूल प्रवेश द्वार के साथ बना है, जो एक नई पहल है. कोच के इंटीरियर में ल्यूमिनसेंट आइल मार्कर, ल्यूमिनसेंट बर्थ नंबरों के साथ नाइट लाइट्स के साथ इंटेग्रल इल्यूमिनेटेड बर्थ इंडिकेटर्स हैं. साथ ही खास बात यह है कि, थ्री Tier इकोनॉमी AC कोच का किराया रेगुलर AC थ्री Tier कोच से 8% कम होने जा रहा है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com