Indian Railways Special Train: खुशखबरी! गर्मियों में यूँ मिलेगी ट्रेन, घटेगी भीड़

Indian Railways Special Train: खुशखबरी! गर्मियों में यूँ मिलेगी ट्रेन, घटेगी भीड़

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने गर्मी के मौसम में यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए एक हल निकाल लिया है. अब लोकमान्य तिलक टर्मिनस मुंबई और बलिया/गोरखपुर के बीच गर्मी के मौसम में 182 विशेष ट्रेनें (Special Trains) दोड़ेंगी. आईआरसीटीसी (IRCTC )से इन ट्रेनों की बुकिंग करना भी बेहद आसान है.

आपको बता दें, कि इन विशेष ट्रेनों की बुकिंग, सभी कंप्यूटराइज्ड रिजर्वेशन सेंटरों और आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट www.irctc.co.in के माध्यम से की जा सकती है. दूसरी तरफ, मध्य रेल्वे (Central Railway) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में यह भी कहा है, कि ट्रेन के "रुकने और चलने के समय आदि, के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए यात्री कृपया www.enquiry.indianrail.gov.in पर जा सकते हैं या NTES ऐप डाउनलोड कर सकते हैं." इसी के साथ, यात्रियों से बोर्डिंग, यात्रा और गंतव्य पर COVID-19 से संबंधित सभी मानदंडों, एसओपी का पालन करने का अनुरोध भी किया गया है.

मुंबई और बलिया/गोरखपुर के बीच स्पेशल ट्रेनों का शेड्यूल क्या रहेगा?

1. मुंबई-बलिया विशेष सप्ताह में तीन बार (78 यात्राएं)

01025 स्पेशल ट्रेन 1 अप्रैल से 29 जून तक प्रत्येक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 14.15 बजे प्रस्थान कर तीसरे दिन 01.45 बजे बलिया पहुंचेगी. तो वहीं, 01026 स्पेशल 3 अप्रैल से 1 जुलाई तक प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार और रविवार को बलिया से 15.15 बजे प्रस्थान करेगी और फिर तीसरे दिन 03.35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी.

ट्रेन किन-किन जगहों पर रुकेगी?

कल्याण, नासिक रोड, भुसावल, हरदा, इटारसी, रानी कमलापति, बीना, ललितपुर, टीकमगढ़, खरगापुर, महाराजा छत्रसाल स्टेशन छतरपुर, खजुराहो, महोबा, बांदा, चित्रकूट धाम करवी, मानिकपुर, प्रयागराज, ज्ञानपुर रोड, वाराणसी, औंरिहार, मऊ और रसरा.

2. मुंबई-गोरखपुर विशेष सप्ताह में 4 बार (104 यात्राएं)

01027 स्पेशल 2 अप्रैल से 30 जून तक प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार, शनिवार और रविवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 14.15 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 02.45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी. तो वहीं, 01028 स्पेशल (सप्ताह में 4 बार) 4 अप्रैल से 2 जुलाई तक प्रत्येक सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को गोरखपुर से 14.25 बजे प्रस्थान करेगी और तीसरे दिन 03.35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी।

ट्रेन किन-किन जगहों पर रुकेगी?

कल्याण, नासिक रोड, भुसावल, हरदा, इटारसी, रानी कमलापति, बीना, ललितपुर, टीकमगढ़, खरगापुर, महाराजा छत्रसाल स्टेशन छतरपुर, खजुराहो, महोबा, बांदा, चित्रकूट धाम करवी, मानिकपुर, प्रयागराज, ज्ञानपुर रोड, वाराणसी, औंरिहार, मऊ , भटनी और देवरिया सदर

गौरतलब है, कि आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए भारतीय रेलवे की विशेष ट्रेनों की बुकिंग हो सकती है. आपको बता दें, कि विशेष ट्रेनें पुणे-जयपुर / करमाली, मुंबई-शालीमार, अहमदाबाद-दानापुर, बांद्रा टर्मिनस- निजामुद्दीन, हावड़ा-भद्रक, जयपुर-हैदराबाद, पनवेल-प्रयागराज और कई अन्य जगहों के बीच की दूरी को कवर करेंगी. जाहिर है, कि बच्चों की गर्मी की छुट्टियों के कारण गर्मियों में यात्रियों का आना- जाना बढ़ जाता है. चूंकि कुछ लोग छुट्टियों में अपने घर वापस जाते हैं, तो वहीं, कुछ लोग छुट्टियों पर बाहर घूमने जाना पसंद करते हैं.

Related Stories

No stories found.