Chinese Apps Ban: भारत सरकार ने फिर की डिजिटल स्ट्राइक, 54 ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध

Chinese Apps Ban: भारत सरकार ने फिर की डिजिटल स्ट्राइक, 54 ऐप्स पर लगाया प्रतिबंध

भारत सरकार ने एक बार फिर Chinese Apps के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक शुरू कर दी है. खबरों के मुताबिक़, केंद्र सरकार ने आज देश में 54 Chinese Apps पर प्रतिबंध लगाया है. सरकार द्वारा प्रतिबंध किए गए ऐप्स की सूची में वो ऐप्स शामिल हैं, जिनका भारत में काफी ज़्यादा उपयोग किया जाता था. इन ऐप्स पर भारत की सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के खतरे के चलते प्रतिबंध लगाया गया है.

सरकार द्वारा नए प्रतिबंध वाले Chinese Apps की सूची में पहले से प्रतिबंधित ऐप्स भी शामिल किये गए हैं, जो क्लोन के रूप में दोबारा सामने आए हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इससे पहले भी भारत सरकार द्वारा कुल 270 Chinese Apps पर प्रतिबंध लगाया गया था. वहीं भारत सरकार द्वारा इन 54 Chinese Apps को गूगल प्ले स्टोर से बैन किया गया है.

इसी के साथ, देश में अब तक कुल 320 Chinese Apps पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है. सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए कहा, कि "ये ऐप्स चीन जैसे कई अन्य देशों में भारतीय लोगों के संवेदनशील डेटा को सर्वर पर ट्रांसफर कर रहे थे. जिस कारण, इन ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया गया है." आपको बता दें, कि सूचना मंत्रालय द्वारा गूगल प्ले स्टोर समेत अन्य वेबसाइटों से, इन Chinese Apps को ब्लॉक करने के निर्देश दिए हैं.

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, कि "भारत में पहले से ही प्ले स्टोर पर इन 54 ऐप्स की पहुंच को रोक दिया गया है." केंद्र सरकार द्वारा इन 54 Chinese Apps पर आईटी कानून की धारा 69ए के तहत प्रतिबंध लगा है.

इन Chinese Apps पर लगा प्रतिबंध

भारत सरकार द्वारा लगाए प्रतिबंध में Beauty Camera: Sweet Selfie HD, Beauty Camera - Selfie Camera, Equalizer & Bass Booster और CamCard for SalesForce Ent शामिल हैं. इसके अलावा Isoland 2: Ashes of Time Lite, Viva Video Editor, Tencent Xriver, Onmyoji Chess, Onmyoji Arena, AppLock और Dual Space Lite पर भी प्रतिबंध लगाया गया है.

Related Stories

No stories found.