Indian CEO Parag Agrawal: विश्वस्तर पर इन 10 दिग्गजों ने बढ़ाया भारत का सम्मान

Indian CEO Parag Agrawal: विश्वस्तर पर इन 10 दिग्गजों ने बढ़ाया भारत का सम्मान

विश्वभर में भारतीय मूल के लोग बसे हुए है और इनमें से काफ़ी लोगों ने वैश्विक स्तर पर देश का गौरव और मान सम्मान बढ़ाया है. वहीं इनमें से काफ़ी लोगों ने विश्व की कई Tech Companies की कमान भी संभाली हुई है. आपको बता दें, कि ऐसे ही एक भारतीय मूल के नागरिक, Parag Agrawal ने हाल ही में Twitter के Chief Executive Officer (CEO) के रूप में पदभार संभाला है. वहीं Parag Agrawal के अलावा, विश्वभर में कई ऐसी कंपनियां मौजूद है, जिसकी कमान भारतीय मूल के नागरिकों के पास है. 

Parag Agrawal के साथ ही भारतीय हाथों में है, इन Top 10 Tech Companies की कमान: 

1. Parag Agrawal: Twitter

IIT मुंबई के पूर्व छात्र, Parag Agrawal ने Twitter में विज्ञापन इंजीनियर के रूप में काम करना शुरू किया था. इसके बाद, साल 2018 में माइक्रोब्लॉगिंग साइट में सीटीओ बने. वहीं Parag Agrawal ने Jack Dorsey के पद छोड़ने के बाद, कंपनी के नए CEO के रूप में इस टेक दिग्गज कंपनी का पदभार संभाला है. 

2. Sundar Pichai: Google और Alphabet 

Alphabet के CEO, Sundar Pichai एक भारतीय-अमेरिकी बिजनेस एक्जीक्यूटिव हैं, जो वर्तमान में Google और इसकी मूल कंपनी Alphabet का नेतृत्व कर रहे हैं. IIT खड़गपुर के इस पूर्व छात्र ने, अपने मास्टर की पढ़ाई के लिए स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और साल 2004 में Google में शामिल होने से पहले पेनीसिल्विया विश्वविद्यालय से MBA किया था. वहीं साल 2015 में, वह Google के CEO बने. 

3. Satya Nadela: Microsoft 

Parag Agrawal के अलावा, Microsoft के चेयरमैन और CEO Satya Nadella भी भारतीय मूल के नागरिक है. आपको बता दें, कि उन्होंने कर्नाटक के मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की थी. इसके बाद, Satya Nadella ने शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री ली. वहीं उन्होंने साल 2014 में, माइक्रोसॉफ्ट जैसी बेहतरीन कंपनी के CEO का पद संभाला था.

4. Shantanu Narayen: Adobe

Shantanu Narayen, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी Adobe के CEO और अध्यक्ष है. उन्होंने हैदराबाद पब्लिक स्कूल में पढ़ाई की और हैदराबाद के उस्मानिया विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से स्नातक किया है. 

5. Arvind Krishna: IBM Group

IBM Group के CEO Arvind Krishna ने, अपनी स्कूली शिक्षा स्टोन्स एंग्लो इंडियन स्कूल, कुन्नूर और सेंट जोसेफ अकादमी, देहरादून में की. आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया. यह साल 2020 में, IBM Group के CEO बने. 

6. Revathi Advaithi: Flextronics

Revathi Advaithi, एक भारतीय मूल की अमेरिकी बिजनेस एक्जीक्यूटिव हैं. वह Flex (Flextronics) की CEO हैं. साल 2019 में Flex में शामिल होने से पहले, Advaithi ने ईटन और हनीवेल में विभिन्न नेतृत्व पदों पर काम किया था. 

7. Nikesh Arora: Palo Alto 

Palo Alto नेटवर्क्स इंक के चेयरमैन, Nikesh Arora ने अपनी इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के लिए नई दिल्ली में एयरफोर्स स्कूल और फिर आईआईटी बनारस में पढ़ाई की है. इसके बाद, उन्होंने नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से एमबीए किया था. 

8. Jayshree Ullal: Arista Networks

Jayshree Ullal का जन्म लंदन में हुआ था और अपने स्कूल के वर्षों के दौरान वह नई दिल्ली में रही हैं. उन्होंने बाद में सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में भाग लिया, जहां उन्होंने इंजीनियरिंग (इलेक्ट्रिकल) में स्नातक किया था. फ़िलहाल वह, Arista Networks की अध्यक्ष और CEO हैं. 

9. Anjali Sud: Vimeo 

Vimeo की CEO Anjali Sud एक अमेरिकी व्यवसायी हैं, जो साल 2017 में CEO बनीं. वह साल 2014 में कंपनी में महाप्रबंधक और मार्केटिंग प्रमुख के रूप में शामिल हुई थीं. उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय के व्हार्टन स्कूल और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से स्नातक और परास्नातक किया है. 

10. Aman Bhutani: GoDaddy 

Aman Bhutani साल 2019 से CEO के रूप में इंटरनेट ट्रेडिंग डोमेन, GoDaddy का नेतृत्व कर रहे हैं. आपको बता दें, कि वह पहले ब्रांड एक्सपीडिया समूह के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे. 

गौतलब है, कि Parag Agrawal के द्वारा Twitter की कमान संभालने के बाद विश्व स्तर पर अब यह चर्चा हो रही है, कि किन-किन भारतीय मूल के नागरिकों ने विश्व स्तरीय कंपनियों में CEO का पद संभाल कर भारत का नाम विश्व में रौशन किया है. आपको बता दें, कि Tesla कंपनी के CEO Elon Musk ने भारतीयों की तकनीकी कौशल को स्वीकार करते हुए कहा है, कि "भारतीय प्रतिभाओं से अमेरिका को बहुत अधिक फायदा पहुँचा है". 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com