Indian Army में NCC कैडेट्स के लिए भर्ती होने का मौका, 15 जुलाई 2021 से पहले करें आवेदन

Indian Army में NCC कैडेट्स के लिए भर्ती होने का मौका, 15 जुलाई 2021 से पहले करें आवेदन

Indian Army ने NCC सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके कैंडिडेट के लिए Short Service Commission पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है. यह भर्ती दोनों पुरुष और महिलाओं के लिए निकली गई हैं. इच्छुक और योग्य कैंडिडेट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन की अंतिम तारीख 15 जुलाई 2021 तय की गई है. यह भर्ती कुल 55 पदों को भरने के लिए निकाली गई है, इसका विवरण इस प्रकार है:

NCC पुरुष – 50 पद (45 सामान्य वर्ग के लिए और 05 युद्ध में घायल सेना जवानों के बच्चों के लिए).
NCC महिला – 5 पद (04 सामान्य वर्ग के लिए and 01 सेना के जवान या युद्ध लड़ चुके जवान के बच्चों के लिए).

कौन कर सकता है आवेदन?

Indian Army में इन पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेट ने ग्रेजुएशन कम से कम 50 प्रतिशत अंकों से पास किया होना चाहिए. साथ ही NCC का C सर्टिफिकेट भी अनिवार्य है. ध्यान रहे कि NCC सर्टिफिकेट में कम से कम B ग्रेड प्राप्त किया हो. वहीं जो कैंडिडेट NCC में सेवा दे चुके हैं, उन्हे तीन साल का अनुभव होना चाहिए. वहीं सेना के जवानों के बच्चों के लिए NCC सर्टिफिकेट अनिवार्य नहीं है.

Indian Army के पदों की चयन प्रक्रिया

Indian army के इन पदों पर चयन के लिए कैंडिडेट का शॉर्टलिस्ट कर इंटरव्यू लिया जाएगा. कैंडिडेट को शॉर्टलिस्ट स्नातक स्तर पर अंक, NCC में प्रदर्शन और अन्य आधार पर किया जाना है. शॉर्टलिस्ट होने के बाद कैंडिडेट का इंटरव्यू SSB द्वारा लिया जाएगा. यह इंटरव्यू दो चरणों में आयोजित होगा. पहले चरण में पास होने वाले कैंडिडेट को ही दूसरे चरण में बैठने का मौका मिलेगा. यह इंटरव्यू पांच दिनों तक चलेगा, जिसमें शारीरिक, मानसिक और तार्किक रूप से कैंडिडेट का परीक्षण किया जाएगा.

कैसे करें आवेदन?

Indian Army में भर्ती होने के इच्छुक और योग्य कैंडिडेट joinindianarmy.nic.in पर जाकर 15 जुलाई 2021 से पहले आवेदन कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com