भारत को मिले फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान,वायु सेना की बढ़ेगी ताकत।

भारत को मिले फ्रांस से तीन और राफेल लड़ाकू विमान,वायु सेना की बढ़ेगी ताकत।
french jet fighter in flight during airshow

सिंतबर 2016 को फ्रांस और भारत के बीच हुई डील के तहत, भारत ने फ्रांस से 36 लड़ाकू विमानों का आर्डर दिया था जिसमें पहला बैच 28 july 2020 को मिला था। बुधवार को नए विमान संयुक्त अरब अमीरात से होते हुए भारत पहुँचाये गए।

भारत ने 36 राफेल विमान सिंतबर 2016 को फ्रांस से मंगाए गए थे। 50 परसेंट से भी ज़्यादा विमान भारत में पहुँचाये जा चुके हैं।अब सुनने में आया है कि तीन और राफेल लड़ाकू विमान जो कि फ्रांस डिफेंस मैनुफैक्चरिंग- डिसॉल्ट एविएशन द्वारा बनाया गया है वह बुधवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) को मध्य वायु में फ्यूल भरने के बाद भारत पहुंचे।

इन तीनो फाइटर जेट विमान को मिलाकर वे इंडियन एयर फोर्स गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में शामिल हो जाएंगे जिसके साथ भारत के पास कुल 14 राफेल विमान हो जाएंगे। इमैनुएल लेनिन जो कि भारत के फ्रांस एम्बेसेडर है उन्होंने इसकी पुष्टि मंगलवार को की है और साथ ही यह भी जानकारी दी कि अप्रैल के अंत तक पांच और राफेल विमान भारत को दे दिए जाएंगे। साथ ही अगले महीने दूसरे बैच में कुल 9 विमान भेजे जाएंगे जिसमें से पांच पश्चिम बंगाल के एयरबेस को सौंपे जाएंगे। 

इमैनुएल लेनिन ने कोची में मीडिया से बातचीत के दौरान ख़ुशी जाहिर की, "हमे बहुत गर्व है कि हमने समय से पहले विमानों को भारत में डिलीवर कर दिया हैं। इसके अलावा हमने भारत को 21 विमान दे दिए गए हैं 11 विमान देने बाकि है जो अगले महीने पहुँचा दिए जाएंगे।"
आपको बता दे राफेल लड़ाकू विमानों को चीनी सैनिकों के साथ मतभेद की ऊंचाई के समय पूर्वी लद्दाख तथा अन्य मोर्चों में चीन के सामने गश्त के लिए भी तैनात किया गया था।

Related Stories

No stories found.