Narendra Modi News: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की प्रतिमा, प्रधान मंत्री ने दिखाई पहली झलक

Narendra Modi News: इंडिया गेट पर लगेगी नेताजी की प्रतिमा, प्रधान मंत्री ने दिखाई पहली  झलक

एक तरफ, आज इंडिया गेट से अमर जवान ज्‍योति का विलय राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में हो रहा है, तो दूसरी तरफ, इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाए जाने का ऐलान कर दिया गया है. भारत के प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शुक्रवार को एक ट्वीट के माध्यम से यह जानकारी साझा की है. प्रधानमंत्री Narendra Modi ने ट्वीट करते हुए कहा, कि “पूरा देश नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती मनाने जा रहा है. मैं यह बताते हुए बेहद खुश हूं, कि ग्रेनाइट से बनी उनकी एक भव्य प्रतिमा इंडिया गेट पर लगाई जाएगी. जो नेताजी के प्रति भारत की कृतज्ञता का प्रतीक होगा”.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के मौके पर, 23 जनवरी को प्रधानमंत्री Narendra Modi इस होलोग्राम मूर्ति का अनावरण करेंगे. जब तक असली मूर्ति का अनावरण नहीं हो जाता है, तब तक इंडिया गेट पर नेताजी की यह होलोग्राम मूर्ति मौजूद रहेगी. इंडिया गेट और राष्ट्रीय स्मारक के बीच खाली खड़ी एक छतरी के नीचे, नेताजी की मूर्ति लगाई जाएगी. आपको बता दें, कि 60 के दशक तक यहां जॉर्ज पंचम की प्रतिमा लगाई गई थी, जिसे हटाकर कोरोनेशन पार्क में भेज दिया गया था.

हाल ही में मोदी सरकार ने यह फैसला लिया था, कि गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत हर साल 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी को होगी. नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती इन समारोहों में शामिल होगी. वहीं, इससे पहले नेताजी की जयंती को 'पराक्रम दिवस' के रूप में मनाने की शुरुआत भी की गई थी. भाजपा ने, अपने सभी प्रदेश संगठनों को, 23 जनवरी 2022 को नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती के मौके पर अपने-अपने राज्यों में कार्यक्रमों का आयोजन करने को कहा है. इस दिन, देश भर में आयोजित कार्यक्रमों में विभिन्न स्थानों पर इकट्ठा होकर, लोग आजाद हिंद फौज के नारों को याद करेंगे. वहीं, नेताजी से जुड़े शहरों में विशेष कार्यक्रमों को करने की योजना बनाई गई है.

अमर जवान ज्‍योति का विलय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में करने पर कांग्रेस ने उठाए सवाल

आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में अमर जवान ज्योति की लौ को विलय करने का फैसला किया गया है. वहीं, प्रधानमंत्री के इस फैसले पर विपक्षी दल ने निशाना साधा है. Rahul Gandhi ने ट्वीट करते हुए लिखा, कि “यह बहुत दुख की बात है, कि हमारे वीर जवानों के लिए जो अमर ज्योति जलती थी, उसे आज बुझा दिया जाएगा. कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान को नहीं समझ सकते, लेकिन कोई बात नहीं, हम अपने सैनिकों के लिए एक बार फिर से अमर जवान ज्योति जलाएंगे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com