30 जून तक Income Tax Return नहीं भरा, तो चुकाना पड़ेगा डबल TDS

Income Tax Return को फाइल करने की अंतिम तिथि 30 जून है. यदि 30 जून तक आपने Income Tax Return फाइल नही किया तो देना होगा दोगुना TDS
Income Tax Return को फाइल करने की अंतिम तिथि 30 जून है. यदि 30 जून तक आपने Income Tax Return फाइल नही किया तो देना होगा दोगुना TDS

यदि आपने किसी कारणवश पिछले दो वर्षों में Income Tax Return नहीं भरा तो 1 जुलाई से आपको डबल TDS का भुगतान करना होगा. Income Tax डिपार्टमेंट ने ITR नहीं भरने वालों के लिए अब सख्ती दिखाई है. वहीं, फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के Income Tax रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख को 31 जुलाई से बढ़ा कर 30 सितंबर कर दिया गया है.इसके साथ ही Income Tax का नया पोर्टल भी आरंभ हो गया है.

यह है नियम

Finance Act, 2021 के नए नियमों के मुताबिक, यदि कोई टैक्सपेयर लगातार दो वर्षों से Income Tax Return दाखिल नहीं करता है तो उसे दोगुना TDS और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) का भुगतान करना होगा. यदि इन दो सालों में TDS, या TCS का बकाया 50 हजार रुपये या इससे अधिक है, तो ऊंची दरों के हिसाब से TDS देना पड़ेगा. नए नियम 1 जुलाई 2021 से लागू हो जायेंगे.पीनल TDS और TCS की दरें 10-20 परसेंट होंगी, जो कि आम तौर पर 5-10 परसेंट होती हैं.

TDS के नए नियमों को जानें

नए TDS नियमों के अनुसार, Income Tax Act 1961 के Section 206AB के तहत आयकर कानून के मौजूदा प्रावधानों का दोगुना या प्रचलित दर के दोगुने या 5 प्रतिशत में से जो भी अधिक होगा उस हिसाब से TDS लग सकता है. TCS के लिए भी मौजूदा प्रावधानों के अनुसार प्रचलित दर या 5 परसेंट में से जो भी अधिक होगा उसके हिसाब से यह होगा.

हालांकि Income Tax Return के सेक्शन 206AB का यह नियम Section 192 के तहत सैलरी, 192A के तहत कर्मचारियों के बकाए के भुगतान, 194B या 194BB के तहत लॉटरी, क्रॉस वर्ड में जीती गई रकम, घोड़े की रेस में जीती गई रकम, 194LBC के तहत सिक्योरिटाइजेशन ट्रस्ट में इन्वेस्ट से मिले आय और कैश विड्रॉल पर लागू नहीं होगा.Section 206AB के तहत भारत में स्थायी प्रतिष्ठान न रखने वाले या NRI टैक्सपेयर पर भी यह लागू नहीं होगा.

Related Stories

No stories found.
logo
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com