Hemant Soren: झारखंड सरकार ने गरीब छात्रों की विदेश में पढ़ाई के लिए किया स्कॉलरशिप का ऐलान

Hemant Soren: झारखंड सरकार ने गरीब छात्रों की विदेश में पढ़ाई के लिए किया स्कॉलरशिप का ऐलान

झारखंड के बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी में पहला दीक्षांत समारोह मनाया गया. इस समारोह में झारखंड सरकार के मुख्यमंत्री श्री Hemant Soren ने भी हिस्सा लिया. इस वर्चुअल सभा को संबोधित करते हुए झारखंड सरकार के माननीय मुख्यमंत्री श्री Hemant Soren ने कहा कि, "अब कोयलांचल न केवल लोहे और कोयले के लिए बल्कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए भी जाना जाएगा." उन्होंने दीक्षांत समारोह में डिग्री प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को शुभकामनाएं दीं.

Hemant Soren ने अपनी बात आगे बढ़ाते हुए कहा "झारखंड के उत्थान के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले स्वर्गीय बिनोद बिहारी महतो जी की स्मृति और सम्मान में बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय छात्रों को समर्पित किया गया है. आने वाले दिनों में सभी संभागों में स्थापित किए जा रहे विश्वविद्यालय, कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान झारखंड के बच्चों को बेहतर अवसर प्रदान करेंगे."

झारखंड के मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि  छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं हैं. लेकिन कोरोना महामारी के इस दौर ने इसे काफी हद तक प्रभावित किया है. संक्रमण कम होते ही विभिन्न योजनाओं को गति देने का काम किया जाएगा. राज्य सरकार, जल्द ही सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए चर्चा कर कार्ययोजना तैयार करेगी.

झारखंड के मुख्यमंत्री Hemant Soren ने कहा कि, "राजस्व विभाग की समीक्षा बैठक में पाया गया कि राज्य में अमीन की पढ़ाई नहीं हो रही है. उन्होंने बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कुलपति से विश्वविद्यालय में अमीन का पाठ्यक्रम शुरू करने का अनुरोध किया है.

Hemant Soren सरकार बेहतर शिक्षा व्यवस्था स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध 

मुख्यमंत्री Hemant Soren ने कहा, कि राज्य के अनुसूचित जनजाति के छात्रों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से झारखंड में मारंग गोमके जयपाल सिंह मुंडा अंतरराष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है. फिलहाल इस योजना को सीमित दायरे में शुरू किया गया है. लेकिन आने वाले समय में इस योजना का दायरा बढ़ाया जाएगा. छात्रों के हॉस्टल बनाने का काम चल रहा है. कोरोना संक्रमण कम होते ही यह काम पूरा कर लिया जाएगा. इस अवसर पर धनबाद के सांसद श्री पीएन सिंह, विधायक श्री राज सिन्हा और मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव मौजूद थे. इसके साथ ही, कुलपति कर्नल डॉ एमके सिंह, बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार और विभिन्न विभागों के HOD और अन्य उपस्थित थे.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com