HDFC Bank News: डिविडेंड देने की तारीख आगे बढ़ी, शेयरधारकों को अब इस दिन मिलेगा इतना पैसा

HDFC Bank News: डिविडेंड देने की तारीख आगे बढ़ी, शेयरधारकों को अब इस दिन मिलेगा इतना पैसा

पिछले महीने 18 जुलाई 2021 को, निजी क्षेत्र के HDFC Bank ने एक घोषणा की थी. जिसके अनुसार, बैंक अपने शेयरधारकों को 6.50 रुपए प्रति इक्विटी शेयर डिविडेंड के तौर पर देगी. इसका फैसला कंपनी की वार्षिक सालाना बैठक (AGM) में हुआ था. पर अब खबर आ रही है, कि बैंक ने डिविडेंड के भुगतान की तारीख को 2 अगस्त से बढ़ाकर 10 अगस्त 2021 कर दिया है.

देरी की वजह

बैंक ने यह स्पष्ट किया है, कि वह एक रुपए के शेयर पर लगभग 650 प्रतिशत का डिविडेंड दे रही है. जो कि, HDFC Bank को पिछले वित्तीय वर्ष में हुए शुद्ध लाभ में से दिया जा रहा है. जो वित्तीय वर्ष 2020-2021 में, 31,117 करोड़ रुपए हुआ है. कहा जा रहा है, कि डिविडेंड के भुगतान में देरी की वजह टैक्स घोषणाओं में देरी हैं. 

HDFC Bank का बयान

बैंक ने Share Market को सूचित करते हुए कहा है, कि "हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि शेयरधारकों से संबंधित टैक्स घोषणाओं में देरी के कारण, डिविडेंड का भुगतान बैंक 10 अगस्त 2021 को करेगा". आपको बता दें, कि डिविडेंड भुगतान की तारीख पहले 2 अगस्त 2021 की थी. जो बैंक द्वारा, अब आगे बढ़ा दी गई हैं. 

क्या है पूरा मामला 

गौरतलब है, कि HDFC Bank ने 31 मार्च 2021 को वित्तीय वर्ष 2020-2021 की चौथी तिमाही का ऐलान किया था. जहां सालाना आधार पर, बैंक के हिस्से शुद्ध लाभ 8166.51 करोड़ रुपए आया था. जो पिछले वर्ष की तुलना में कहीं अधिक था. जिसके बाद से, बैंक द्वारा शेयरधारकों को डिविडेंड देने की चर्चा तेज़ हो गई थी. और आखिरकार, वार्षिक AGM के बाद इसपर नतीजा सकारात्मक निकला. इसके अलावा, बैंक से संबंधित बोर्ड ने फरवरी 2024 तक के लिए, Umesh Chandra Sarangi को स्वतंत्र निदेशक के रूप में नियुक्त किया है. फिलहाल, HDFC Bank आज बुधवार 4 अगस्त को शेयर बाज़ार में तेज़ी के साथ कारोबार करते दिखाई दे रहा है. 

यह भी पढ़ें: HDFC Bank: जारी किए पहले क्वार्टर के नतीजे, कमाया 16 प्रतिशत मुनाफा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com