Hardeep Singh Puri News: Afghanistan से निकाले 78 लोगों का जत्था पहुंचा दिल्ली, साथ में लाए गुरु ग्रंथसाहिब की प्रतियां लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री

Hardeep Singh Puri News: Afghanistan से निकाले 78 लोगों का जत्था पहुंचा दिल्ली, साथ में लाए गुरु ग्रंथसाहिब की प्रतियां लेने पहुंचे केंद्रीय मंत्री

तालिबान के कब्जे से चरमराए अफगानिस्तान के हालातों के बाद केंद्र सरकार भारतीय नागरिकों को निकालने का हर संभव प्रयास कर रही है. केंद्र सरकार की इस कोशिश में एयर इंडिया का AI-1956 विमान आज 78 लोगों का जत्था लेकर भारत की सरजमीं पर पहुंचा है. ये यात्री अपने साथ गुरु ग्रंथ साहिब की प्रतियां लेकर पहुंचे है, जिसे केन्द्रीय मंत्री Hardeep Singh Puri खुद एयरपोर्ट पर लेने पहुंचे हैं.

इस विमान में 25 भारतीय नागरिक तो 46 अफगानी सिख भी दिल्ली पहुंचे हैं. काबुल से भारत पहुंचे इस विमान में यात्री गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी अपने साथ लेकर आए हैं. इन प्रतियों को लेने दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री Hardeep Singh Puri पहुंचे हैं. उनके साथ V Muraleedharan और BJP नेता आरपी सिंह भी दिल्ली हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं. Hardeep Singh Puri और बीजेपी के नेता गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियों को अपने सिर पर उठाकर हवाई अड्डे से बाहर ले आए हैं. यहां से एक स्वरूप को नगर-कीर्तन के साथ एक खास पालकी में दिल्ली एक गुरुद्वारे में ले जाया जाएगा. 

केंद्रीय मंत्री Hardeep Singh Puri ने ट्वीट करते हुए लिखा, "आज काबुल से दिल्ली आए श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के तीन पवित्र स्वरूप के भारत आगमन पर उपस्थित होने और उनकी सेवा करने का अखंड सौभाग्य प्राप्त हुआ है". 

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के मौजूदा हालात से 800 से अधिक अफगान हिंदुओ को सफलतापूर्वक काबुल एयरपोर्ट से विमान द्वारा रेस्क्यू किया जा चुका है. हालांकि, इसमें सिर्फ अफगान हिंदू ही नहीं बल्कि सिख और नेपाली नागरिक भी शामिल हैं. 

भारतीय विमान के दिल्ली पहुंचने से पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता Arindam Bagchi ने ट्वीट कर कहा था कि, "अफगानिस्तान से नागरिकों को सुरक्षित वापसी में मदद की जा रही है. एयर इंडिया का AI-1956 विमान दुशांबे से 78 यात्रियों को लेकर दिल्ली आ रहा है, जिसमें 25 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. विमान पर सवार सभी यात्रियों ने सुरक्षित वापसी के लिए भारत सरकार का धन्यवाद दिया है. इस दौरान विमान में लोगों ने 'वाहे गुरु का खालसा, वाहे गुरु की फतेह' के नारे लगाए हैं. वहीं, इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा 75 सिखों को अफगानिस्तान के युद्धग्रस्त इलाकों से सुरक्षित भारत पहुंचाया गया था.

यह भी पढ़ें: Afghanistan Latest News: दोहा से 146 लोगों की हुई भारत वापसी, अब भी 260 सिखों के फंसे होने की जानकारी

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com