Gujarat Govt कराएगी बीपीएल परिवारों के लिए पाइप से प्राकृतिक गैस मुहैया

Gujarat Govt कराएगी बीपीएल परिवारों के लिए पाइप से प्राकृतिक गैस मुहैया

Gujarat Govt ने बीपीएल परिवारों को सब्सिडी वाली पाइप से प्राकृतिक गैस उपलब्ध कराने के लिए पीएनजी / एलपीजी सहाय योजना शुरू की है. इस योजना के तहत, राज्य सरकार बीपीएल परिवारों को 1600/- रुपये की एक बार की सब्सिडी प्रदान करने जा रहा है.  जिन उपभोक्ताओं को नए कनेक्शन चाहिए, सरकार उन्हें 1725/- रुपये की ऋण राशि भी प्रदान करेगी. यदि यह योजना राज्य में में सफल रहती है तो इस पीएनजी/एलपीजी सहाय सब्सिडी योजना को पूरे देश में लागू किया जा सकता है.

बीपीएल परिवारों तक प्राकृतिक गैस पहुंचाना Gujarat Govt की है पहल

पीएनजी / एलपीजी सहाय योजना पीएम मोदी की उज्ज्वला योजना का ही विस्तार है. यह योजना पूरी तरह से केरोसिन इस्तेमाल को खत्म करके और बीपीएल परिवारों को प्राकृतिक गैस प्रदान करेगी. गुजरात देश भर के चयनित शहरी क्षेत्रों में अंत्योदय अन्न योजना और बीपीएल परिवारों के लिए पीएनजी योजना शुरू करने वाला पहला राज्य है.

गुजरात में अब तक 18 लाख घर प्राकृतिक गैस पाइपलाइन से जुड़ चुके हैं

इस योजना के तहत अब उपभोक्ताओं को  केवल 118/- रुपये का भुगतान कर नए पीएनजी/एलपीजी कनेक्शन मिल सकते है. लोगों को रुपये की वापसी योग्य सुरक्षा राशि भी जमा करनी होगी। Gujarat Govt शहरी गैस वितरण (सीजीडी) कंपनियों के लिए लगभग 25,000 किलोमीटर का एक पाइपलाइन नेटवर्क बना रही है. यह पाइपलाइन इस योजना का समर्थन करेगी. गुजरात में भी 18 लाख परिवार पीएनजी से जुड़ चुकें हैं.

लोगों को होगा स्वच्छ इंधन मुहैया

 इस योजना से प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा. पीएनजी परिवारों के लिए यह नई नीति स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की दिशा में एक बड़ी मदद देगी. इस योजना का उद्देश्य लोगों को धुएं और प्रदूषण की वजह से होने वाली बीमारियों से दूर रखना भी है. उज्ज्वला योजना शहरी एएवाई / बीपीएल परिवारों को कवर नहीं करती है, इसलिए यह योजना उज्ज्वला योजना की पूरक होगी. प्रारंभ में, शहरी एएवाई/बीपीएल परिवारों, शहरी गैस वितरण कंपनियों और Gujarat Govt के स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनियों की मदद से लाभ होगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com