PMJAY-MA: गुजरात सरकार की मुहीम, 80 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य

PMJAY-MA: गुजरात सरकार की मुहीम, 80 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य

गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री Rishikesh Bhai Patel ने राज्य के लोगों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए बहुत सी योजनाओं का शुभारंभ किया. इन योजनाओं में मुख्य भूमिका PMJAY-MA योजना है. गुजरात सरकार का उद्देश्य है कि इस योजना के साथ कम से कम 80 लाख लोगों को जोड़ा जाए. इसी के चलते सरकार ने 'ग्रीन कॉरिडोर इनीशिएटिव' की भी शुरुआत की है. यह योजना गुजरात के अहमदाबाद शहर के सिविल अस्पताल में शुरू की गई. यह पहल PMJAY-MA योजना के 3 साल पूरे होने की खुशी में की गई है.

PMJAY-MA योजना के साथ जोड़े गए लोगों को हेल्थ कार्ड बना कर दिए जाएंगे. इस हेल्थ कार्ड की मदद से उन्हें सरकारी अस्पतालों में बिना किसी रूकावट सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी. इस योजना में बड़ा बदलाव यह किया गया है कि, पहले एक परिवार को एक कार्ड दिया जाता था, लेकिन अब एक व्यक्ति को एक कार्ड दिया जाएगा. PMJAY-MA के तहत 2,681 प्रकार के छोटे और बड़े ऑपरेशन जोड़े गए हैं.

यह सुविधाएं राज्य के 1,872 सरकारी और प्राइवेट हस्पतालो में दी जायेगी. गुजरात के सरकारी अस्पतालों में PMJAY-MA कार्ड धारकों को आसानी से उपचार सेवा देने का भी इंतज़ाम किया गया है. इसके लिए वहां के अस्पतालों में 'ग्रीन कॉरिडोर इनिशिएटिव' की शुरूआत की गई है, जिसके अंतर्गत अस्पतालों में प्रवेश करते ही Help desk और OPD को अनिवार्य कर दिया गया है.

कार्यक्रम में मौजूद गुजरात की स्वास्थ्य मंत्री Nimisha Suthar ने कहा कि, सिर्फ सितम्बर के महीने के अंतिम सप्ताह को आयुष्मान सप्ताह के रूप में हर वर्ष मनाया जाने का प्रावधान बनाया गया है. इसलिए इस योजना को अधिक से अधिक लोगों के बीच पहुंचाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में मंत्री प्रदीप परमार और अतिरिक्त मुख्य सचिव मनोज अग्रवाल भी शामिल थे. साथ ही स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे, ज़िला विकास अधिकारी अनिल धामेलिया ने भी कार्यक्रम में अपनी मोजूदगी दर्ज करवाई.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com