GST e-Way Bill: पिछले चार महीने के दौरान जुलाई में बने सर्वाधिक बिल, हुई 17% वृद्धि

GST e-Way Bill: पिछले चार महीने के दौरान जुलाई में बने सर्वाधिक बिल, हुई 17% वृद्धि

कोविड-19 के घटते मामलों के कारण अब आर्थिक गतिविधियां वापस पटरी पर आती दिख रहीं हैं. GST e-Way Bill से जुड़ी ताज़ा रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई माह में बने बिलों की संख्या पिछले 4 महीनों में सबसे अधिक रही. जुलाई 2021 में गुड्स एंड सर्विसेस टैक्स (GST) के तहत माल के आवागमन के लिए 6.42 करोड़ GST e-Way bill जारी किए गए. जून के महीने में यह आंकड़ा 5.5 करोड़, तो मई में 4 करोड़ और अप्रैल में 5.9 करोड़ रहा था. इसी प्रकार जुलाई के महीने में जून के मुकाबले 17 प्रतिशत अधिक GST e-Way bill जारी किए गए. 

जुलाई 2021 के आखिरी 6 दिनों में प्रतिदिन औसतन 24.3 लाख GST e-Way Bill बने. 25 जुलाई 2021 को खत्म हुए सप्ताह में यह आंकड़ा 20.2 लाख रहा, तो उससे पिछले सप्ताह में 20.4 लाख GST e-Way Bill प्रतिदिन बने. जुलाई के पहले 11 दिनों में 19.24 लाख GST e-Way Bill प्रतिदिन जारी किए गए थे. इन आंकड़ो से मालूम पड़ता है कि, किस प्रकार जुलाई के महीने में बिलों की संख्या में निरंतर वृद्धि हुई है. कोरोना के कारण चौपट हुई अर्थव्यवस्था के लिए यह बेहतरीन संकेत हैं. साथ ही इससे पता चलता है कि अब देश में व्यापारिक गतिविधियां फिर से चरम पर आने लगीं हैं. 

इसके साथ ही इस वर्ष जुलाई 2021 के दौरान मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट में भी बढोतरी दर्ज की गई है. मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का आंकड़ा पिछले वर्ष जुलाई के मुक़ाबले 48% प्रतिशत अधिक रहा. साथ ही मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का आंकड़ा कोविड पूर्व जुलाई (वर्ष 2019 जुलाई) के मुक़ाबले 34% अधिक है. विश्व के मुख्य बाज़ारों में बढ़ती हुई मांग, इस बढोतरी के प्रमुख कारणों में से एक है. इसी के साथ, मुख्य ऑटोमोबाइल निर्माताओं के एक्सपोर्ट में भी जुलाई महीने के दौरान तेज़ी देखी गयी है. इन निर्माताओं में Maruti Suzuki, Hyundai Motors, Tata Motors and Toyota Kirloskar के नाम शामिल हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com