Green Ration Card 2021: मिलेगा 1 रुपये में राशन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

Green Ration Card 2021: मिलेगा 1 रुपये में राशन, यहां जानें पूरी प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा सभी गरीब नागरिकों को राशन प्रदान किया जाता है. ताकि वे अपना और अपने परिवार का जीवन निर्वाह आसानी से कर सकें. आपको बता दें, कि भारत सरकार के माध्यम से दिया जाने वाला राशन उन्हीं लोगों को दिया जाता है, जिनके पास राशन कार्ड होता है. इसी के तहत भारत सरकार नई नई योजना बनाती रहती है. ऐसी ही एक योजना है जिसका नाम Green Ration Card योजना है.  

जानिए Green Ration Card योजना क्या है

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि देश के सभी गरीब लोगों के लिए भारत सरकार ने Green Ration Card योजना की शुरुआत की है. इस स्कीम के तहत सभी गरीब लोगों को 5 किलो अनाज हर माह दिया जाएगा और उन्हें केवल एक रुपए प्रति किलो की दर से यह अनाज मिलेगा. साथ ही बता दें, कि जिन लोगों के पास बीपीएल राशन कार्ड है, वह भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं. वर्तमान में यह स्कीम हरियाणा में आरंभ कर दी गई है और झारखंड में यह योजना 15 नवंबर 2020 से लागू हो चुकी है. साल 2021 में इस योजना का लाभ भारत के हर राज्य को मिल रहा हैं. 

जो भी नागरिक  इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें बता दें कि वह इसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. अगर आप ऑफलाइन के माध्यम सेआवेदन करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए अपने क्षेत्र के खाद आपूर्ति विभाग/ जन सेवा केंद्र/ पीडीएस केंद्र पर जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा. इसके बाद आपको ठीक प्रकार से फॉर्म भरकर जमा करना पड़ेगा. ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

योजना का उद्देश्य 

भारत सरकार द्वारा इस स्कीम को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती दरों पर राशन की सुविधा देना है. आपको बता दें, कि इस स्कीम के अंतर्गत बहुत ही कम दामों में राशन दिया जाएगा ताकि देश के सभी लोग राशन प्राप्त कर सकें. इस योजना का सबसे अधिक फायदा उन लोगों को होगा, जिनके पास कोई राशन कार्ड नहीं है या फिर वह लोग जिनके पास बीपीएल राशन कार्ड है. 

योजना के लाभ और विशेषताएं

1. जिन लोगों के पास Green Ration Card होगा उनको काफी रियायती और सस्ती दरों में राशन मिलेगा.

2. प्रत्येक ग्रीन कार्ड होल्डर को 1रु/प्रति किलो की दर से राशन दिया जाएगा.

3. इस स्कीम के तहत भारत सरकार ने 250 सौ करोड़ रुपए का बजट बनाया है. 

4. साल 2021 में यह योजना भारत के सभी राज्यो में लागू हो चुकी है.

5. वह सभी नागरिक जो राष्ट्रीय खाद्य योजना अधिनियम के फायदे से वंचित है, उनको इस स्कीम का लाभ मिलेगा. 

6. इस स्कीम को भारत के झारखंड में 15 नवंबर 2020 से शुरू कर दिया गया था. जो नागरिक इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, वह ऑफलाइन या ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा आवेदन कर सकते हैं. 

आपको बता दें, कि इस Green Ration Card योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदनकर्ता को भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए. आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है. उसके पास अपने बैंक खाते का पूर्ण विवरण होना होना चाहिए. उस आवेदक का मोबाईल नंबर सही होना चाहिए. आवेदक के पास अपना पहचान पत्र, बीपीएल कार्ड और उसका निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है. 

Green Ration Card के लिए ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया 

आपको बता दें, कि सबसे पहले आपको खाद आपूर्ति विभाग/ जन सेवा केंद्र/ पीडीएस केंद्र पर जाना पड़ेगा. इसके बाद आप वहाँ से Green Ration Card योजना का आवेदन फार्म लेकर ध्यानपूर्वक भर ले. इसके बाद जो दस्तावेजों मांगे गए हैं, को इसके साथ अटैच कर दें. इस पूरी प्रक्रिया के बाद इस फार्म को उसी विभाग में जाकर जमा कर दें, जहां से आप इसको लेकर आए थे. इस तरह से आप ऑनलाइन प्रक्रिया के द्वारा Green Ration Card के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

भारत सरकार की इस योजना का लाभ ऑफलाइन माध्यम के साथ साथ ऑनलाइन माध्यम से भी उठा सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप अपने राज्य की खाद आपूर्ति विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद यहां आपके सामने एक होम पेज खुल जाएगा. होम पेज पर आपको Green Ration Card के लिए लिंक मिलेगा. इस बाद आप इस लिंक पर जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने  

आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा. आपको बता दें, कि आपसे जो भी जानकारी पूछी गई हैं, उसको ध्यान पूर्वक भरे. अब अपने दस्तावेजों को साइट अपलोड कर दें, और सबमिट का बटन दबा दें. इस तरह आप सरलता के साथ Green Ration Card योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com