Lata Mangeshkar Honour: केंद्र सरकार का ऐलान, स्वर कोकिला के सम्मान में जारी होगी डाक टिकट

Lata Mangeshkar Honour: केंद्र सरकार का ऐलान, स्वर कोकिला के सम्मान में जारी होगी डाक टिकट

भारत की दिवंगत स्वर कोकिला Lata Mangeshkar के सम्मान में, केंद्र सरकार ने एक अहम घोषणा की है. केंद्र सरकार ने हाल ही में Lata Mangeshkar के सम्मान में विशेष डाक टिकट जारी करने का ऐलान किया है, जिसकी जानकारी केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री Ashwini Vaishnaw ने दी है.

केंद्रीय मंत्री Ashwini Vaishnaw ने यह बताया, कि “मौजूदा स्थिति में केंद्र सरकार प्रस्तावित स्मारक टिकट के कुछ डिज़ाइनो पर विचार विमर्श कर रही है. डिज़ाइनिंग का प्रारंभिक काम भी शुरू हो चुका है. यह भारत की तरफ से Lata Mangeshkar जी के नाम एक छोटी सी श्रद्धांजलि होगी. उनके सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरे विश्व में लाखों चाहने वाले हैं. डाक टिकट के डिज़ाइन पर काम चल रहा है और इसे एक खास मौके पर लांच किया जाएगा.”

खबरों की माने, तो केंद्र सरकार की एक टीम प्रस्तावित स्मारक डाक टिकट के डिज़ाइन के पूरे काम की देखरेख कर रही है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है, कि सरकार द्वारा 3 तरह की डाक टिकटों पर विचार किया जाएगा. वहीं इन डाक टिकटों पर पेंसिल स्केच स्टैंप या उनकी सबसे लोकप्रिय तस्वीरों में से एक तस्वीर इस्तेमाल की जा सकती है.

इसके अलावा ऐसी खबर भी आ रही है, कि केंद्र सरकार 28 सितंबर को दिवंगत गायिका Lata Mangeshkar की जयंती के मौके पर, इस डाक टिकट को जारी कर सकती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि भारत की स्वर कोकिला के नाम से मशहूर, गायिका Lata Mangeshkar का 6 फरवरी, 2022 को निधन हुआ था.

उनके निधन पर केंद्र सरकार ने 2 दिन का राष्ट्रीय शोक भी घोषित किया था. वहीं प्रधानमंत्री Narendra Modi भी Lata Mangeshkar को श्रद्धांजलि देने मुंबई में उनकी शोक सभा में गए थे. दूसरी ओर, भारत रत्न से सम्मानित Lata Mangeshkar के फैंस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री Udhav Thakare को एक पत्र लिख कर यह विनती की है, कि जहां पर Lata Mangeshkar का अंतिम संस्कार किया गया था, उस जगह पर उनका स्मारक बनवाया जाए.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com