Cryptocurrency Bill 2021: करेंसी बैन की तैयारी में सरकार, डिजिटल करेंसी पर छिड़ी बहस

Cryptocurrency Bill 2021: करेंसी बैन की तैयारी में सरकार, डिजिटल करेंसी पर छिड़ी बहस

Cryptocurrency विनियमन को लेकर सरकार इस शीतकालीन सत्र में क्रिप्टोकरेंसी एंड रेग्युलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल 2021 पेश कर सकती है. खबरों के मुताबिक, इस शीतकालीन सत्र में सरकार 26 बिल पेश करेगी. आपको बता दें, कि डिजिटल करेंसी बिल 2021 को पेश करने से Reserve Bank of India को अपनी आधिकारिक डिजिटल करेंसी जारी करने के लिए एक फ्रेमवर्क मिलेगा. 

इस बिल के माध्यम से सरकार प्राइवेट Cryptocurrency को भारत में बैन भी करेगी. आपको बता दें, कि इससे पहले Cryptocurrency को लेकर संसदीय पैनल की अहम बैठक हुई थी. उस बैठक में इस बात पर ज़ोर दिया गया था, कि प्राइवेट Cryptocurrency को बैन करके सरकार अपनी आधिकारिक करेंसी की ओर अपनी दिशा तय करे. वर्तमान में प्राइवेट करेंसी को लेकर न तो कोई विनियमन है और न ही इस पर बैन के लिए कोई दिशानिर्देश तय हुए हैं. 

पिछले सप्ताह खुद प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ Cryptocurrency की संभावनाओं पर एक अहम बैठक की थी. वहीं इससे पहले, जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में संसद की Standing Committee on Finance की भी Cryptocurrency के लिए एक अहम बैठक हुई थी. इस बैठक में क्रिप्टो पर बैन न लगाने को लेकर सहमति हुई थी. वहीं सरकार Cryptocurrency को मुद्रा के रूप में मानने के खिलाफ थी, क्योंकि नोट और सिक्के क़ानून द्वारा जारी किये जाते हैं और सरकार के परामर्श से ही RBI द्वारा विनियमित होते हैं. 

एक सूत्र ने कहा, कि Cryptocurrency की लोकप्रियता, अस्थिरता और इसमें शामिल जोखिमों के बावजूद, डिजिटल मुद्रा सरकार के लिए कर का एक स्रोत हो सकती है. कमाई का मतलब डिजिटल मुद्रा ऑपरेटरों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर प्रत्यक्ष कर और GST लगाया जा सकता है. इससे रोज़गार भी पैदा होगा. 

Cryptocurrency के बैन होने की खबरों के बाद, यह उन लोगों के लिए एक चिंता का विषय बन गया है, जिनके पास डिजिटल मुद्रा है. एक ट्विटर यूज़र ने ट्वीट कर Cryptocurrency बैन होने की खबर पर नाराज़गी ज़ाहिर करते हुए लिखा, "भारत सरकार ने युवाओं के भविष्य को नष्ट कर दिया."

https://twitter.com/aryasahilkeorak/status/1463205983203692553?t=CVw_6AfJXDHgMxgAdI-PyA&s=19

सरकार भी अब डिजिटल मुद्रा को लेकर सचेत हो गई है. वहीं लोगों में बढ़ती Cryptocurrency की लोकप्रियता, सरकार के लिए एक कमाई का साधन बन सकती है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com