Government Internships: ये इंटर्नशिप हैं दूसरों से बेहतर, भारत सरकार देती है मौका

Government Internships: ये इंटर्नशिप हैं दूसरों से बेहतर, भारत सरकार देती है मौका
(GERMANY OUT) LKA, Sri Lanka, Negombo:The Salesian fight against pedophilia and helps the young boys to get education. A trainee in a workshop. (Photo by Markus Matzel/ullstein bild via Getty Images)

आजकल लगभग हर क्षेत्र में आपको नौकरी देने से पहले अनुभव की मांग की जाती है, और इंटर्नशिप अनुभव लेने के लिए सबसे बेहतरीन ज़रिया है. जिससे आपके CV पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. ज्यादातर इंटर्नशिप, प्राइवेट कंपनियां ऑफर करती हैं. और उनमें से बहुत कम ऐसी हैं जो आपको इंटर्नशिप के दौरान पैसे भी दें. लेकिन कुछ Government Internships ऐसी भी हैं, जहां आपको सैलरी दी जाएगी. जी हां, भारत सरकार द्वारा ऐसी कई इंटर्नशिप विद्यार्थियों के लिए निकाली गई हैं, जिनके ज़रिये आप सरकारी मंत्रालयों में अनुभव प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही इसके लिए आपको वेतन भी दिया जाएगा.

  1. RBI Internship: यह Government Internship रिसर्च में रूचि रखने वाले छात्रों के लिए सबसे बेहतर विकल्प है. अर्थशास्त्र, कॉमर्स, MBA और इंजीनियरिंग के पोस्ट ग्रेजुएट छात्र ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको पहले से किसी भी प्रकार के अनुभव की आवश्यकता नहीं है. यह इंटर्नशिप सामान्यतः 6 महीने के लिए होती है, जिसे आवश्यकतानुसार बढ़ाकर 1 साल तक किया जा सकता है. इस इंटर्नशिप के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) आपको हर महीने 45,000 रूपये का वेतन देगी. 
  1. DPIIT Internship: The Department for Promotion of Industry and Internal Trade (DPIIT) की तरफ से जारी इस इंटर्नशिप के लिए इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ और अर्थशास्त्र के छात्र अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए अंडर ग्रेजुएट से लेकर पीएचडी करने वालों तक, सभी छात्रों को भाग लेने की अनुमति होती है. इस इंटर्नशिप की समयावधि, 6 हफ़्तों से लेकर 3 महीने तक हो सकती है. इस इंटर्नशिप के लिए आपको हर महीने 10,000 रुपये का वेतन दिया जायेगा. इसके अलावा, इंटर्नशिप का एक सर्टिफिकेट भी छात्रों को दिया जाता  है. 
  1. Ministry Of Corporate Affairs Internship: कॉरपोरेट मिनिस्ट्री द्वारा जारी यह इंटर्नशिप भी मुख्यतः लॉ, इंजीनियरिंग और कॉमर्स पृष्ठभूमि के छात्रों के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. अंडर ग्रेजुएट छात्र भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस Government Internship के दौरान आपको सरकारी कार्यालयों में होने वाले काम के बारे में भी जानकारी मिलेगी. मंत्रालय में आपको कई अलग अलग विभागों में काम करने का मौका मिलेगा.  यह इंटर्नशिप अधिकतम दो महीने के लिए की जा सकती है. इसके लिए आपको हर महीने 10,000 रुपये का वेतन दिया जायेगा. 
  1. Ministry of External Affairs Internship: यह इंटर्नशिप सभी विषयों के छात्रों के लिए है. और लॉ, इंजीनियरिंग, आर्ट्स, कॉमर्स के अलावा किसी भी विषय से ग्रेजुएट विद्यार्थी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपकी अधिकतम आयु 25 वर्ष हो सकती है. इसकी कार्यावधि, अधिकतम 6 महीने है. इसके अलावा आपको हर महीने 10,000 रुपये वेतन के तौर पर दिए जाएंगे. और आपके नजदीकी शहर से नई दिल्ली के लिए आने और जाने दोनों की  फ्लाइट की टिकट भी उपलब्ध कराई जाएगी. 
  1. Rajya Sabha Internship: राज्यसभा और संसद की कार्यप्रणाली को एकदम करीब से देखने के लिए छात्रों को इससे बेहतर कोई विकल्प नहीं मिल सकता. किसी भी विषय से अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट विद्यार्थी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. यह इंटर्नशिप 2 महीने के लिए होती है. इसके लिए आपको 10,000 रुपये का मासिक भुगतान किया जाता है. विद्यार्थी इस दौरान राज्यसभा में होने वाले कार्यों को बिल्कुल बारीकी से देख सकते हैं. इंटर्नशिप की समाप्ति के साथ आपको सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. इसी प्रकार की इंटर्नशिप, लोक सभा के लिए भी उपलब्ध है. दोनों की कार्यप्रणाली लगभग एक समान है. 

Related Stories

No stories found.