GST News: जून महीने में 1 लाख करोड़ रुपए से भी कम टैक्स इकट्ठा कर पाई सरकार

GST News: जून महीने में 1 लाख करोड़ रुपए से भी कम टैक्स इकट्ठा कर पाई सरकार

जून के महीने में, केंद्र सरकार को केवल, 92,849 करोड़ रुपये GST के रूप में प्राप्त हुए हैं. यह राशि पिछले 8 महीनों में सबसे कम है. केंद्र सरकार को GST के रूप में, प्राप्त कुल 92,849 करोड़ रुपए में से. 16,424 करोड़ रुपए CGST के रूप प्राप्त हुए हैं. तो वहीं, 20,397 करोड़ रुपए SGST के रूप में प्राप्त हुए हैं. इसके अलावा, 49,079 करोड़ रुपए केंद्र को IGST के द्वारा हासिल हुए हैं. साथ ही, 6,949 करोड़ रुपए सेस से भी प्राप्त हुए हैं. इसमें निर्यात किए गए उत्पादों पर 809 करोड़ की वसूली शामिल है।

जून में इकट्ठे होने वाले कर का सम्बंध, मई में हुए लेनदेन से होता है. जिस कारण, जून की GST के आंकड़ो में घाटा नज़र आ रहा है. गौरतलब है कि, मई के महीने में देश के कई हिस्से, Covid-19 को रोकने हेतु, लॉकडाउन में थे. जिस कारण, व्यापार और वित्तीय गतिविधियों में गिरावट आई थी. मई महीने में काटे गए E-way bill भी, कम लेनदेन की ओर इशारा कर रहे हैं. मई के महीने में कुल, 3.99 करोड़ रुपए के E-way bill काटे गए थे. दूसरी ओर, अप्रैल के महीने में 5.88 करोड़ रुपए के E-way bill काटे गए थे. जो कि, मई के मुकाबले में काफी ज्यादा हैं.

चूंकि, अब Covid-19 की दूसरी लहर, हल्की पड़ती दिख रही है और वैक्सीनेशन प्रक्रिया में भी तेजी आई है. इसीलिए, यह उम्मीद की जा रही है कि, देश मे व्यापार का माहौल फिर से बेहतर होगा. साथ ही, GST का आंकड़ा भी दोबारा से, 1 लाख करोड़ रुपए के पार जाता नज़र आएगा. 

ICRA की मुख्य अर्थशास्त्री, अदिति नायर का कहना है कि, "वित्तीय वर्ष 2021 के मुक़ाबले, वित्तीय वर्ष 2022 में, लगभग दोगुना GST इकट्ठा किया गया है. इससे यह साबित होता है कि, आंशिक लॉकडाउन ने व्यापार पर, पिछले साल लगे लॉकडाउन के मुकाबले में बहुत कम असर डाला है."

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com