Google Bussiness: कमा सकते हैं पैसे, बस इन तरीकों से

Google Bussiness: कमा सकते हैं पैसे, बस इन तरीकों से

Google का नाम दुनिया में कोई ही ऐसा होगा जिसने नहीं सुना होगा. बता दें, कि इंटरनेट की दुनिया के इस बेताज बादशाह ने अपने सर्च इंजन सहित सैकड़ों ऑनलाइन प्रोडक्ट्स के माध्यम से पूरी दुनिया के काम करने के तरीके को ही बदल कर रख दिया है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि Google ने पैसे कमाने और बिजनेस करने के तरीके में भी बदलाव किया है. अब आप अपने घर में बैठ कर पैसे कमा सकते हैं. आज के समय में दुनिया भर में लाखों लोग गूगल की मदद से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं, जिनमें स्टूडेंट, हाउस वाइफ से लेकर अपने क्षेत्र के जाने माने प्रोफेशनल्स तक शामिल हैं.

Google को कैसे बनाए पैसा कमाने का माध्यम?

Google का मूल काम है ऑनलाइन कंटेट को अपने यूजर तक पहुंचाना. आपको बता दें, कि अगर आप गूगल पर किसी भी तरह का रचनात्मक काम करते हैं, तो गूगल उसके बदले आपको पैसा दे सकता है. अगर आप अच्छा लिखते हैं तो गूगल आपके लेख के साथ पाठक को अपना विज्ञापन दिखाकर विज्ञापन की कमाई का बड़ा हिस्सा आपको दे सकता है.

इसके लिए क्या करना होगा?

गूगल के विज्ञापन से पैसा कमाने का एकमात्र जरिया है, Google AdSense.  Google AdSense एक तरह से गूगल में अपना खाता खोलने जैसा है जहां से गूगल आपको अपने विज्ञापन के लिंक का कोड देगा, जिसे आप अपने ऑनलाइन माध्यम पर लगाकर पैसा कमा सकते हैं. पैसा कमाने के लिए आप लेख, ऑडियो और वीडियो जैसे माध्यमों का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कैसे बनाए Google AdSense अकाउंट? 

Google पर एडसेंस अकाउंट के लिए साइन-अप करना उतना ही आसान है, जितना कि अपने लिए ईमेल अकाउंट बनाना. इसके लिए आपको नीचे दिए गए बिन्दुओं को फाॅलो करना है.

1. Google AdSense के होम पेज adsense.com पर जाएं, जहां मोनेटाइज योर कंटेट पेज पर साइन अप ऑप्शन मिलेगा.

2. इसके बाद आप अपने वेबसाइट जिस पर आप Google एड प्रदर्शित करना चाहते हैं, उसका उल्लेख करते हुए अपने Gmail अकाउंट के माध्यम से साइन-अप प्रोसेस को पूरा करें.

3. जिन यूजर्स के पास अपनी वेब-होस्टिंग है, उन्हें सलाह दी जाती है,  कि वे साइन-अप प्रोसेस के लिए अपनी वेबसाइट की ईमेल आई डी का प्रयोग करें. इससे एडसेंस अकाउंट जल्दी अप्रूव हो जाने के मौका मिलता है.

4. साइन-अप प्रोसेस पूरा करने के दौरान अपना पता लिखते वक्त पूरी सावधानी बरतें, क्योंकि Google इसी पते पर आपको अकाउंट एक्टीवेट करने का कोड एक बंद लिफाफे में भेजेगा.

5. साइन-अप प्रोसेस के पूरा कर लेने के बाद गूगल आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से अकाउंट अप्रूव होने की जानकारी देता है.

6. इसके बाद आपको अपने दिए पते पर Google के माध्यम से लिफाफा मिलता है, उसे सावधानी से खोलकर उसका कोड अपने अकाउंट में सबमिट करना होता है. बस आप अब Google के एड अपने साइट पर प्लेस करने के लिए तैयार हैं.

अपनी साइट पर एड प्लेस कैसे करें?

आपको बता दें, कि Google आपको अपनी वेबसाइट या ब्लाॅग पर एड दिखाने के लिए कोड जनरेट करने की सुविधा देता है. इसके लिए आपको अपने एडसेंस अकाउंट में लाॅगिन करके माइ एड आप्शन में जाकर क्रियेट न्यू एड पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप अपनी जरूरत के हिसाब से एड डिजाइन कर अपने वेबसाइट या ब्लाॅग पर प्लेस करके उससे पैसा कमा सकते हैं.

कैसे शुरू करें अपना ऑनलाइन बिजनेस?

एडसेंस अकाउंट बनाने से पहले यह जरूरी है, कि आपके पास आपका कंटेट यूजर तक पहुंचाने के लिए अपना ब्लाॅग, वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल हो. आपको बता दें, कि नए यूजर्स जो Google के माध्यम से कमाई करना चाहते हैं, वे ब्लॉगर ब्लाॅग से अपनी शुरूआत कर सकते है. 

ब्लाॅग के माध्यम से कमाई

ब्लाॅगर, लिखने का शौंक रखने वाले लोगों के लिए बनाया गया है. ब्लाॅगर पर अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है. अगर आपके पास Gmail अकाउंट है तो आपको साइन-अप करने में किसी भी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा. जिनके पास Gmail अकाउंट है, वे बस www.blogger.com पर जाकर अपने Gmail के लाॅगिन और पासवर्ड का इस्तेमाल कर अपना ब्लाॅगर अकाउंट बना सकते है.

आपके वेबसाइट पर गूगल एड से कमाई

ब्लाॅग के अलावा आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से भी Google एड से पैसा कमा सकते हैं. WordPress  वेबसाइट बनाने का सबसे सरल माध्यम है. इसकी पहली खूबी यह है, कि इसका यूजर इंटरफेस बहुत आसान है. यह कंटेट ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए भी ढेर सारे प्लग-इन्स उपलब्ध करवाता है जिसमें से ज्यादातर मुफ्त हैं. साथ ही इससे आपको अपने कंटेट होस्टिंग के लिए भी ढेरों सस्ते विकल्प उपलब्ध होंगे. 

Youtube चैनल के माध्यम से कमाई 

Youtube भी Google से पैसा कमाने का एक और सशक्त माध्यम है. आप अपने मनोरंजक या ज्ञानवद्धर्क वीडियोज इस पर अपलोड करके यूजर को आकर्षित करने में सफल हो सकते हैं. बता दें, कि Google आपको इसके लिए पैसा दे सकता है. इसके लिए आपको माॅनेटाइज योर विडियो आप्शन को इनेबल करना होता है, और Google AdSense अकाउंट से यह रिलेट हो जाता है. इसके लिए जरूरी है, कि आप अपने उसी अकाउंट से Youtube चैनल बनाएं, जिससे आपने अपना ऐडसेंस अकाउंट बनाया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com