Gold Prices Today 26 August: 2 दिनों में 9000 रुपए सस्ता हुआ सोना

Gold Prices Today 26 August: 2 दिनों में 9000 रुपए सस्ता हुआ सोना

भारतीय बाजारों में अंतरराष्ट्रीय बाजार से प्रभावित होकर लगातार दूसरे दिन चांदी और सोने के दामों (Gold Prices) में गिरावट दर्ज की गई. MCX में गोल्ड फ्यूचर्स 0.02 प्रतिशत की गिरावट के साथ 47,170 रुपए प्रति 10 ग्राम के स्तर पर पहुंच गया. वहीं चांदी के दामों में भी 0.15 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई. इस गिरावट के बाद 1 किलो चांदी की कीमत 63,175 रुपया रह गई है. गौरतलब है कि इस महीने, सोने के दामों (Gold Prices) में बहुत ज्यादा परिवर्तन देखा गया है. इस महीने की शुरुआत में बाजार पिछले 4 महीनों के अपने सबसे निचले स्तर पर दर्ज किया गया था. पिछले साल अगस्त 2020 में सोने ने 56000 रुपए पर अपना उच्चतम स्तर हासिल किया था.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में भी आज सोने के दामों (Gold Prices) में सुस्ती देखी गई. इसी हफ्ते के अंत में आयोजित अमेरिकी फेडरल रिजर्व के जैकसन होल सिंपोजियम को लेकर निवेशक अभी बाजार में सावधानी बरत रहे हैं. स्पॉट गोल्ड, आज 0.1 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1788.17 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर दर्ज किया गया. अन्य मूल्यवान धातुओं की बात की जाए तो चांदी के दाम आज स्थिर रहे. चांदी ने 23.85 डॉलर प्रति आउंस के अपने स्तर को बरकरार रखा है. वहीं, प्लैटिनम के दामों में 1% की गिरावट देखने को मिली है. इस गिरावट के बाद प्लैटिनम के दाम 986.35 डॉलर के स्तर पर दर्ज किए गए.

ब्रोकरेज फर्मों का कहना है कि सोने के दाम (Gold Prices) निचले स्तर पर पहुंचने के कारण खरीदारी तेज हो सकती है. लेकिन इसके साथ ही अफगानिस्तान में स्थिति को लेकर बाजार में चिंता की लकीरें खींची हुई हैं. बाजार के खिलाड़ियों को चिंता है कि अफगानिस्तान को लेकर विश्व के नेताओं का क्या रवैया होगा. बाजार के खिलाड़ी जहां एक ओर जैकसन होल समिट के लिए कमर कस रहे हैं, वहीं इस दौरान सोने के दाम (Gold Prices) फिर से 1800 डॉलर प्रति औंस के स्तर से नीचे आ चुके हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com