Gold Price Update 13 August: सोना 46000 रुपए पार, बीते तीन दिनों से कारोबार में दिखी मजबूती

Gold Price Update 13 August: सोना 46000 रुपए पार, बीते तीन दिनों से कारोबार में दिखी मजबूती

बीते काफी सालों से, Gold Price महंगाई का मानक बन चुका है. निवेशक सोने को, एक महत्त्वपूर्ण और शानदार निवेश विकल्प मानते हैं. बात आज की करें, तो 13 अगस्त 2021 को सोना हल्की बढ़त लेकर खुला. जहां यह 46400 के ऊपर कारोबार करते दिखाई दिया है. वहीं हफ्ते की शुरुआत में, सोना निवेशकों को काफी परेशान कर रहा था. पर बीते तीन दिनों में, इसकी रफ्तार मे काफी सुधार देखा गया.

MCX के मुताबिक कैसा रहा सप्ताह (09 अगस्त 2021 -13 अगस्त 2021) 

दिन               कीमत

सोमवार         45886 रुपए प्रति 10 ग्राम

मंगलवार       45962 रुपए प्रति 10 ग्राम

बुधवार           46388 रुपए प्रति 10 ग्राम

गुरुवार           46363 रुपए प्रति 10 ग्राम

शुक्रवार          46506 रुपए प्रति 10 ग्राम (कारोबार जारी)

ऐसे बदलती है Gold Price

Gold Price, किसी भी देश में Gold ETFS पर निर्भर करती है. वहीं, इसमें केन्द्रीय बैंक द्वारा की जाने वाली, खरीद – फरोख्त भी शामिल है. जिसके कारण, अक्सर सोने की कीमत में बदलाव और अस्थिरता देखी जाती है. वहीं मांग और आपूर्ति का अनुपात भी, Gold Price की कीमत में बढ़ोतरी की वजह बनता है.

कैसे और कब खरीदें सोना

सोने की खरीद कभी भी, समय और भविष्यवाणी पर आधारित नहीं हो सकती है. इस कारण Gold Price में गिरावट, इसकी खरीदारी की एक महत्वपूर्ण वजह है. वहीं, किसी त्योहार या शादी के सीजन में इसकी खरीदारी एक गलत फैसला हो सकती है. क्योंकि इन दिनों, सोना काफी महंगा होता है.

सोना निवेश के लिए सही या गलत? 

सोना सिर्फ एक सजावट भर ही नहीं, बल्कि निवेश का भी एक अहम जरिया है. जहां निवेशकों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए, कि इसके विक्रय के समय आपको मुनाफा मिल सके. इसलिए बहुत बार निवेशक गहनों के अलावा, सोने के सिक्के और ईंट भी खरीदते हैं. ऐसा देखा जाता है, कि कम Gold Price में किया गया निवेश, बहुत बार कम समय में शानदार मुनाफा दे जाता है. हालांकि, सोने में निवेश काफी जोखिम भरा है. क्योंकि इसमें निवेश, पूर्वानुमान पर आधारित नहीं होता.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com