Gautam Adani ने एक ट्वीट के कारण गँवाए अरबों रुपये, किसका था यह ट्वीट जानें यहाँ
Gautam Adani, chairman and founder of Adani Group (Photo by Subhankar Chakraborty/Hindustan Times via Getty Images)

Gautam Adani ने एक ट्वीट के कारण गँवाए अरबों रुपये, किसका था यह ट्वीट जानें यहाँ

कुछ दिनों पहले की बात है, जब Gautam Adani की सम्पत्ति में दिन दूनी रात चौगुनी बढोतरी हो रही थी. शेयर बाज़ार में उनकी कंपनी के शेयरों का बोलबाला था. परन्तु इस हफ्ते एक ट्वीट के बाद से अडानी ग्रुप के शेयर्स धड़ल्ले से गिरने शुरू हो गए. इस ट्वीट के बाद से Gautam adani की सम्पत्ति 13.2 बिलियन डॉलर कम हो चुकी है. यह ट्वीट जिसने Adani ग्रुप को हिला कर रख  दिया, Sucheta Dalal द्वारा किया गया था.

क्या था ट्वीट में ?

यह विवादास्पद ट्वीट, सुचेता दलाल द्वारा 12 जून 2021 को किया गया था. इस ट्वीट में उन्होंने आरोप लगाया था, कि एक ग्रुप की कीमतें गलत तरीके से विदेशी निवेशकों के ज़रिए धड़ल्ले से बढ़ाई जा रहीं हैं. इस ट्वीट में उन्होंने किसी भी कंपनी का सीधा सीधा नाम नहीं लिया था. लेकिन उनके ट्वीट को लगभग सभी ने अडानी ग्रुप ऑफ कंपनीज़ से जोड़कर देखा. शेयर बाजार से जुड़े सभी लोग इस ट्वीट के बाद अडानी ग्रुप को लेकर चौकन्ने हो गए है.

चल रही है छानबीन

छानबीन के दौरान 3 विदेशी कंपनियां को संदिग्ध पाया गया था.यह कंपनियां, अडानी ग्रुप ऑफ कंपनीज़ के शेयरों में अच्छी खासी हिस्सेदारी रखती हैं. Albula Investment Fund, Cresta Fund और APMS Investment Fund के नाम से रजिस्टर्ड इन कंपनियों पर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं. यह भी खबर आई थी कि NSDL के द्वारा इन कंपनियों के डिमैट अकाउंट फ्रीज़ कर दिए गए हैं.

कुल मिलाकर इस सब घटनाक्रम का नतीजा जो भी निकले, इसने अडानी के बिज़नेस सम्राज्य को झकझोर कर रख दिया है.अडानी ग्रुप की शेयर बाजार में लिस्टेड सभी कंपनियों के शेयर भरभराकर कर गिर पड़े हैं.ग्रुप की कंपनियों को इस हफ्ते 12 प्रतिशत से लेकर 22 प्रतिशत तक का घाटा उठाना पड़ा है.  Gautam  Adani ने इस ट्वीट को लेकर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com