Free Fire Ban: सरकार ने लगाया प्रतिबंध, गेम हुआ प्ले स्टोर से ग़ायब

Free Fire Ban: सरकार ने लगाया प्रतिबंध, गेम हुआ प्ले स्टोर से ग़ायब

भारत सरकार ने एक बार फिर डिजिटल स्ट्राइक करते हुए 50 से अधिक चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाया है. प्राप्त हुई रिपोर्ट के अनुसार, ये पहले प्रतिबंध हुए ऐप्स के क्लोन हैं. वहीं, इन सबके बीच Garena Free Fire को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, Free Fire गेम पर भी भारत में प्रतिबंध लगाया गया है. दरअसल, 12 फरवरी से ही Free Fire गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से गायब है.

ऐसे में Free Fire पर प्रतिबंध की खबरों को भी मजबूती मिली है. हालांकि, इसको लेकर डेवलपर्स कंपनी Garena और भारत सरकार की तरफ से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं हुआ है.

क्या इस वजह से गायब है Free Fire ?

आपको बता दें, कि बैटल गेम के साथ 50 अन्य ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. बताया जा रहा है, कि ये सभी चाइनीज ऐप्स हैं, जिन पर यूजर्स का डाटा चुराने का आरोप है. इन सभी ऐप्स पर, IT Act 2000 के सेक्शन 69A के तहत प्रतिबंध लगाया जाना माना गया है. जिसमें बैटल रॉयल गेम Free Fire को भी शामिल किया गया है.

गौरतलब है, कि साल 2020 में भारत सरकार ने PUBG पर भी प्रतिबंध लगाकर ऑनलाइन गेमर्स को बड़ा झटका दिया था. सूचना और प्रसारण मंत्रालय के मुताबिक, PUBG को 69A यानी भारत की सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता के खतरे को देखते हुए प्रतिबंध लगाया गया था.

Free Fire पर पहले क्यों नहीं लगा प्रतिबंध ?

बैटल गेम पर कथित तौर पर अचानक लगे प्रतिबंध के बाद कई लोगों द्वारा यह सवाल उठाया जा रहा है, कि इस पर पहले प्रतिबंध क्यों नहीं लगा? दरअसल, साल 2020 में PUBG पर प्रतिबंध के समय Free Fire पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग उठी थी. हालांकि, उस समय इस कर कोई कारवाई नही करते हुए प्रतिबंध नहीं लगाया गया.

हालांकि, अब इस पर अब यह आरोप लगाया जा रहा है, कि बैटल गेम द्वारा यूजर्स का डाटा अन्य देशों में भेजा जा रहा है. जो की यूजर्स की निजता का हनन है.

PUBG की तरह Free Fire भी होगा रिप्लेस ?

गौरतलब है, कि PUBG पर प्रतिबंध लगने के बाद डेवलपर Krafton ने BGMI को मैदान में उतारा था. ऐसे में सवाल यह भी उठाया जा रहा है, कि क्या Free Fire की तरह Garena एक और गेम को मैदान में उतारेगी ? दरअसल, भारत में बैटल गेम को लाखों यूजर्स द्वारा पसंद किया जाता है और काफी लोकप्रिय है. वहीं, प्रतिबंध की खबरों के बीच कई यूज़र्स की प्रतिक्रियाएं भी सामने आ रही हैं. यूजर्स द्वारा इस गेम पर प्रतिबंध को लेकर निराशा जाहिर की गई है.

ऐसे में संभावना जताई जा सकती है, कि Free Fire की जगह किसी और गेम को रिप्लेस किया जा सकता है. हालांकि, Free Fire का एक और वर्जन Free Fire Max अभी भी प्ले स्टोर और ऐप स्टोर में मौजूद है.

Related Stories

No stories found.