Iron Lady, KR Gauri Amma Dies: केरल की आयरन लेडी, के आर गौरी अम्मा का हुआ निधन

Iron Lady, KR Gauri Amma Dies: केरल की आयरन लेडी, के आर गौरी अम्मा का हुआ निधन

 उम्र संबंधी बीमारियों के चलते हुआ 102 साल की गौरी अम्मा का निधन

भारत के लिए यह साल भी 2020 की ही तरह दुखद साबित हो रहा है। जहां एक तरफ देश में कोरोना की भयंकर महामारी से हालात बिगड़ रहे हैं, वहीं इसी साल हमने कई बड़ी हस्ती व राज्य नेताओं के मरने की खबर भी सुनी है। अब इसी सूची में एक और नाम जुड़ा है, खबर आ रही है, कि केरल की पहली राजस्व मंत्री केआर गौरी अम्मा का निधन हो गया है।

मंगलवार को तिरुवनंतपुरम के एक अस्पताल में जनाधिपथी संरक्षण समिति (JSS) की नेता, केआर गौरी अम्मा का निधन हो गया। गौरी अम्मा 102 साल की थीं और उन्हें उम्र संबंधी बीमारियों के चलते अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

अलाप्पुझा जिले के चेरथला की जन्मी  केआर गौरी अम्मा ने अपने जीवन में कई उपलब्धियां हासिल कर अपनी एक अलग पहचान बनाई है। वह 1950 में ईएमएस नंबूदरीपाद की सरकार में केरल की पहली राजस्व मंत्री बनीं, जिसके बाद वह 1957 में पहला क्रांतिकारी भूमि सुधार बिल लेकर आईं। उन्होंने 1980 में ई.के नैयर की सरकार में उद्योग मंत्री की भूमिका निभाई। इसी के साथ उन्होंने राज्य में बने पहले टेक्नोलॉजी पार्क के निर्माण में भी मुख्य भूमिका निभाई थी। 

साल 1994 में गौरी अम्मा को भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के साथ विचारों में मतभेद के चलते उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था, जिसके बाद उसी साल गौरी अम्मा ने कांग्रेस की यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) के साथ गठबंधन कर अपनी खुद की जनाधिपथी संरक्षण समिति पार्टी बनाई और साल 2001 से साल 2006 तक कृषि मंत्री की कुर्सी संभाली। जिसके बाद, साल 2016 में नेतृत्व के विचारों में अंतर के चलते उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़ा और दोबारा भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी में चली गईं। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी में गौरी अम्मा 1957, 1967, 1980 और 1987 में कई बार मंत्री रहीं हैं, जहां उन्होंने 1987 में महिला आयोग बिल को बनाने और पेश करने में अहम भूमिका निभाई थी। केरल में 'आयरन लेडी' के नाम से मशहूर गौरी अम्मा कई बार जेल भी जा चुकि हैं।

गौरी अम्मा ने अपने राजनीतिक जीवन में 13 विधानसभा चुनाव जीत कर, 6 सरकारों में मंत्री की भूमिका निभाई है। गौरी अम्मा ने अपने जीवन में अब तक कुल 17 चुनाव लड़े हैं। उन्होंने अभी हाल ही में 1 फरवरी 2021 को JSS में अपने राज्य महासचिव के पद से इस्तीफा दिया था।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com