Budget 2022: बजट सत्र का हुआ ऐलान, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा केंद्रीय बजट

Budget 2022: बजट सत्र का हुआ ऐलान, 1 फरवरी को पेश किया जाएगा केंद्रीय बजट

आम बजट पेश करने का काउंट डाउन शुरू हो गया है. रिपोर्ट्स की मानें तो वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman 1 फरवरी को संसद में देश का बजट पेश करेंगी. वहीं, वित्त मंत्रालय की ओर से बजट 2022-23 की तैयारियां शुरू की जा चुकी हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि बजट से पहले इकोनॉमिक सर्वे यानी आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाता है. आर्थिक सर्वेक्षण वित्त मंत्रालय के मुख्य आर्थिक सलाहकार के मार्गदर्शन में तैयार किया जाता है. इसके बाद वित्त मंत्री की मंजूरी से यह पेश किया जाता है.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, संसद का बजट सत्र इस बार 2 हिस्सों में हो सकता है. आपको बता दें, कि संसद का पहला सत्र 31 जनवरी से 11 फरवरी तक हो सकता है. वहीं, दूसरा सत्र 14 मार्च से 8 अप्रैल तक हो सकता है. आम बजट, सरकार की ओर से दिया जाने वाला साल भर के लिए देश की आय और खर्च का लेखा-जोखा होता है. बता दें, कि ब्रिटिश काल में पहली बार भारत में 7 अप्रैल 1860 को बजट पेश किया गया था।

आपको बता दें, कि देश का बजट हमेशा से ही वित्त मंत्री पेश करते आए हैं, लेकिन भारत के इतिहास में तीन बार हुआ है, जब प्रधानमंत्री ने आम बजट पेश किया है. भारत के पहले प्रधानमंत्री Jawaharlal Nehru भारत का बजट पेश करने वाले पहले व्यक्ति थे. उन्होंने पहली बार 13 फरवरी 1958 को वित्त विभाग संभाला और बजट पेश किया था. इसके अलावा Indira Gandhi और Rajiv Gandhi ने भी प्रधानमंत्री रहते हुए बजट पेश किया था.

ब्रिटिश काल से वित्त मंत्री संसद में सरकार का खर्च और आय की जानकारी देते थे और इसे चमड़े के लाल बैग में लेकर आया जाता था. यही परंपरा निरंतर चलती रही. लेकिन भाजपा सरकार ने लाल बैग की परंपरा को खत्म कर दिया. वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman ने साल 2019 में चमड़े के ब्रीफकेस के बजाय बही-खाता में बजट दस्तावेजों को ले जाने की प्रथा शुरू की थी. आपको बता दें, कि वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman सुबह 11 बजे बजट 2022-23 पेश करेंगी.

यह भी पढ़ें: Stocks To Buy in 2022: इन 5 कंपनियों में निवेश से मिलेगा बेहतरीन रिटर्न

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com