Film City Uttar Pradesh: अगले साल जनवरी में शुरू होगा योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट, इन बातों पर रहेगा ध्यान

Film City Uttar Pradesh: अगले साल जनवरी में शुरू होगा योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट, इन बातों पर रहेगा ध्यान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Yogi Adityanath का ड्रीम प्रोजेक्ट नोएडा Film City का निर्माण कार्य अगले साल जनवरी में शुरू होने की संभावना है. राज्य सरकार के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया, कि इस प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 6000 करोड़ रुपये है. यह ड्रीम प्रोजेक्ट सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर विकसित होगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, की नोएडा फिल्म सिटी को गौतम बौद्ध नगर जिले के यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में बनाये जाने का प्रस्ताव है.

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ Arun Veer Singh ने कहा, कि येडा शहर में नोएडा फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारी जोरों पर चल रही है. उन्होंने विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के बारे में बताते हुए कहा, की यह रिपोर्ट कंसल्टेंट कंपनी सीबीआरई साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा राज्य सरकार को सौंपी गई थी. इसके अलावा उन्होंने कहा, कि सीबीआरई को अब तीन सप्ताह के भीतर बोली दस्तावेज तैयार करना होगा. इसके बाद एक ग्लोबल टेंडर्स जारी किया जाएगा, जिसमें घरेलू और विदेशी दोनों कंपनियां भाग ले सकेंगी.

पिछले साल दिसंबर में मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने राज्य में विश्व स्तरीय Film City बनाने की घोषणा की थी. अधिकारियों ने बताया था कि इस उद्देश्य के लिए येडा के सेक्टर 21 में 1000 एकड़ भूमि को चुना गया था. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि नोएडा फिल्म सिटी को तीन चरणों में पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप मॉडल के अंतर्गत बनाया जाएगा. इसके पहले चरण में स्टूडियो, एम्यूजमेंट पार्क, ओपन एरिया, और विला बनाए जाएंगे. 

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया, कि तीन चरणों में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए 31 दिसम्बर तक कंपनी के चयन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा. उन्होंने कहा, कि यह कंपनी के साथ 40 साल का समझौता होगा. उन्होंने कहा, कि इस प्रोजेक्ट के निर्माण का कार्य अगले साल जनवरी में शुरू हो सकता है. हालांकि यह लीज एग्रीमेंट नहीं होगा और कंपनी को फिल्म सिटी बनाने का लाइसेंस दिया जाएगा. उन्होंने बताया, कि 1000 एकड़ क्षेत्र में फैले इस विशाल Film City का निर्माण 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से हो रहा है. 

यह भी पढ़ें: Uttar Pradesh Covid-19: सक्रीय मामलों मे आई कमी, टीकाकरण का आंकड़ा हुआ 7 करोड़ पार

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com