Farm Laws Protest: संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य लखनऊ में करेंगे महापंचायत

Farm Laws Protest: संयुक्त किसान मोर्चा के सदस्य लखनऊ में करेंगे महापंचायत

हाल ही में केंद्र सरकार ने Farm Laws को वापस ले लिया है, मगर अब भी किसान आंदोलन किसी भी तरह खत्म होता नज़र नहीं आ रहा है. अब किसानों का ये कहना है, कि जब तक यह कानून संसद में रद्द नहीं हो जाता, तब तक वे धरना समाप्त नहीं करेंगे. वहीं इसी संदर्भ में, आज संयुक्त किसान मोर्चा लखनऊ में एक महापंचायत का आयोजन करेगा. इस महापंचायत को लखनऊ के इको गार्डन में आयोजित किया जाएगा. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इस महापंचायत में अच्छी संख्या सुनिश्चित करने के लिए किसान नेता गांवों में लोगों तक पहुंच रहे हैं.

सूत्रों के हवाले से खबर ये भी है, कि आज लखनऊ में बहुत बड़ी संख्या में किसान एकत्रित होंगे तथा इस महापंचायत का आयोजन करेंगे. इस बात की जानकारी किसान नेता, Rakesh Tikait ने अपने ट्विटर अकाउंट पर भी साझा की है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि उनके द्वारा ट्विटर पर "चलो लखनऊ" का नारा भी दिया गया है. वहीं उन्होंने अपने पोस्ट में यह भी लिखा है, कि "सभी किसान मजदूर और युवा कार्यकर्ता आज लखनऊ में एकत्रित होंगे तथा Farm Laws के विरुद्ध, इस महापंचायत का हिस्सा बनेंगे. मैं सभी को इसके लिए आमंत्रित करता हूं".

केंद्र सरकार द्वारा Farm Laws को वापस लेने के संदर्भ में किसान नेता Rakesh Tikait का कहना है, कि यह केंद्र सरकार की तरफ से किया जाने वाला एक दिखावा मात्र है. इसके लिए उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट करते हुए लिखा है, कि "जिन कृषि सुधारों की बात की जा रही है, वे नकली और दिखावटी हैं. कृषि सुधार, किसानों की होने वाली बुरी हालत को रोकने वाले नहीं हैं. किसानों और कृषि के लिए सबसे बड़ा सुधार, MSP से संबंधित कानून बनाना होगा".

Farm Laws पर जारी संघर्ष के अलावा, Rashtriya Lok Dal के नेता Jayant Chaudhary भी मुजफ्फरनगर में "परिवर्तन संदेश रैली" को जारी रखे हुऐ हैं. उनका कहना है, कि "किसानों को सरकार पर दबाव बनाए रखना चाहिए और उनकी पार्टी हमेशा किसानों द्वारा लिए गए फैसलों का समर्थन करेगी".

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com