Facebook News: भारत के 1 ट्रिलियन डाॅलर डिजिटल ऋण बाज़ार में इन दिग्गज कंपनियों की चर्चा

Facebook News: भारत के 1 ट्रिलियन डाॅलर डिजिटल ऋण बाज़ार में इन दिग्गज कंपनियों की चर्चा

Facebook, Xiaomi, Amazon और Google जैसी नामी कंपनियों का हाल ही में भारतीय बाज़ार में रुझान काफी साकारात्मक देखा गया. इसकी एक वजह भारत में Covid-19 महामारी के दौरान डिजिटल भुगतान में आई तेज़ी भी है. इसके अंतर्गत अब देश-विदेश की बड़ी कंपनियां भारतीय 1 ट्रिलियन डिजिटल ऋण बाज़ार में अपने पैर जमाने के प्रयास में हैं.

Facebook भारत में प्रचलित और लोगों द्वारा उपयोग में लाया जा रहा एक महत्वपूर्ण सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म है. इससे भारत में करोड़ों की संख्या में लोग जुड़े हुए हैं. फिलहाल कंपनी की भारत के डिजिटल ऋण बाज़ार में छोटे और मध्यम कारोबारियों के लिए द्वार खुलने की खबर आ रही है. 

Facebook, Amazon ने दिखाई भारतीय बाज़ार में दिलचस्पी

1. Facebook : सोशल मीडिया के क्षेत्र में जाना माना नाम Facebook इन दिनों जोरदार एक्शन में है. कंपनी ने कहा है कि, "भारत वह पहला देश होगा, जहां कंपनी अपने प्लेटफार्म पर विज्ञापन देने वाली कंपनियों को एक पार्टनर के ज़रिए ऋण उपलब्ध कराने का कार्यक्रम शुरू करेगी. यह ऋण 5,00,000 रुपए से लेकर 5 मिलियन रुपए तक की मात्रा में उपलब्ध होगा."

2. Xiaomi : प्रेशर कुकर से लेकर मोबाइल और गेमिंग के क्षेत्र में काम कर रही कंपनी Xiaomi की भारतीय बाज़ार में मज़बूत पकड़ है. बताया जा रहा है कि, कंपनी भारत के कुछ बड़े बैंक और स्टार्टअप के साथ बातचीत में लगी है. यह बातचीत डिजिटल ऋण बाज़ार को लेकर की जा रही है, जिसके तहत Xiaomi भारतीय बाज़ार में क्रेडिट कार्ड, बीमा और ऋण उपलब्ध कराने की पेशकश की तैयारी में है. 

3. Amazon : फिनटेक कंपनी Smallcase के साथ मिलकर Amazon ने धन प्रबंधन के क्षेत्र में अपना पहला निवेश किया. इस दौरान Smallcase ने लगभग 40 मिलियन डॉलर का फंड इकट्ठा किया है. निवेशकों की इस सूची में Amazon SMBhav और Premji Invest शामिल थे. 

4. Google : भारत में काम कर रही कंपनी Google हाल ही में विस्तार की तरफ भी कदम बढ़ाती दिखी. इसने अपने लोकप्रिय प्लेटफार्म Google pay पर डिजिटल गोल्ड, म्युचुअल फंड आदि उत्पादों की पेशकश की है. वहीं कंपनी ने भारत में मौजूद छोटे उधारदाताओं के साथ अवधि जमा को लेकर भी अहम समझौता किया. 

फिलहाल ऐसा देखा जा रहा है, कि भारत का डिजिटल ऋण बाज़ार बिज़नेस के लिए प्रयासरत कंपनियों के लिए युद्ध का मैदान बना हुआ है. यहां लगभग हर बड़ी, फिर चाहे वो Facebook हो या Xiaomi, भारतीय अर्थव्यवस्था में खुद को स्थापित करने की तैयारी में लगी हुई है. आपको बता दें कि बाज़ार विशेषज्ञों के अनुसार, भुगतान से ज़्यादा पैसा उधार देने से बनाया जा सकता है. साथ ही भारत के लिए आने वाले साल निवेश के हिसाब से बेहतरीन नज़र आ रहे हैं. इस आधार पर डिजिटल ऋण बाज़ार को लेकर Facebook जैसी बड़ी कंपनियों की दिलचस्पी लाज़मी है. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com