Fabindia News: आईपीओ के जरिए एक बिलियन डॉलर जुटाने की तैयारी में है कंपनी

Fabindia News: आईपीओ के जरिए एक बिलियन डॉलर जुटाने की तैयारी में है कंपनी

लाइफस्टाइल और घरेलू कारीगरों द्वारा बनाए गए उत्पाद बेचने वाली कंपनी Fabindia अपना आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी में है. मामले के जानकार लोगों का कहना है कि, कंपनी उम्मीद कर रही है कि इस आईपीओ के जरिए वह लगभग 1 बिलियन डॉलर तक की राशि इकट्ठी कर सकती है. कंपनी का कहना है कि वह समय-समय पर कैपिटल से जुड़े हुए विकल्पों पर विचार करती रहती है, और अपने बैंकों से भी विचार-विमर्श करती है. हालांकि कंपनी की ओर से आईपीओ की खबर पर कोई साफ साफ टिप्पणी नहीं की गई.

माना जा रहा है कि कंपनी कई इन्वेस्टमेंट बैंक्स के साथ बातचीत कर रही है इनमें SBI Capital Market, ICICI securities और JP Morgan शामिल है. मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि कंपनी इन बैंकों से इसलिए बात कर रही है ताकि आईपीओ मैनेज करने के लिए बैंक का चुनाव किया जा सके. अपनी बात आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि Fabindia के द्वारा मार्केट रेगुलेटर सेबी के पास आईपीओ से जुड़े दस्तावेज इसी वर्ष नवंबर माह के अंत तक जमा किए जा सकते हैं. 

आईपीओ के जरिए Fabindia, कंपनी का 25 से 30% हिस्सा बेचना चाहती है. साथ ही कंपनी का लक्ष्य है कि इस आईपीओ के जरिए Fabindia 2 बिलियन डॉलर का बाजार में वैल्यूएशन हासिल कर सके. फिलहाल Fabindia में अजीम प्रेमजी के प्राइवेट इक्विटी फंड Premji invest की भी हिस्सेदारी है. हो सकता है इस आईपीओ के जरिए अजीम प्रेमजी भी कंपनी में अपनी थोड़ी बहुत हिस्सेदारी बेच दें. अजीम प्रेमजी के साथ ही इंफोसिस के सह संस्थापक नंदन नीलेकणी भी Fabindia में हिस्सेदारी रखते हैं.

Fabindia की स्थापना सन 1960 में हुई थी.  कंपनी के प्रोडक्ट मुख्यता ग्रामीण क्षेत्रों के कारीगरों द्वारा बनाए गए होते हैं. इससे भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में कई लोगों को रोजगार हासिल हो रहा है. रिपोर्टों के अनुसार इस समय लगभग 40000 लोगों को Fabindia के जरिए रोजगार मुहैया कराती है.

Related Stories

No stories found.