Expressways in India: इन बेहतरीन एक्सप्रेसवे के साथ घंटो के सफ़र को करें मिनटों में पूरा

Expressways in India: इन बेहतरीन एक्सप्रेसवे के साथ घंटो के सफ़र को करें मिनटों में पूरा

भारत लगातार प्रगति के पथ पर अग्रसर है. वहीं हाल ही में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया है. इसी के साथ, भारत के विकास में एक और नाम जुड़ गया है. बात अगर भारत के बुनियादी ढांचे के विकास की करें, तो देश में होने वाले विकास में सबसे पहला नाम Expressways का आता है. 

Expressways वह सड़के होती हैं, जो सबसे उत्तम दर्जे की होती हैं. इन सड़कों पर किसी भी वाहन की रफ्तार, लगभग 120 किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से चल सकती है. Expressways से ज़्यादा रास्ते नहीं निकलते, इसी वजह से इन रस्तों पर दुर्घटना होने की संभावना भी बहुत कम होती है. 

अगर बात दूरी तय करने की करें, तो इनके ज़रिये आप एक मंज़िल से दूसरी मज़िल की दूरी बेहद कम समय में तय कर सकते हैं. आज इस लेख के माध्यम से हम भारत के कुछ प्रमुख Expressways की बात करेंगे, जिनसे लंबी दूरी केवल आधे समय में ही पूरी हो जाएगी.

1. Mumbai-Pune Expressway 

93 किमी की दूरी के साथ, Mumbai-Pune Expressway भारत का पहला 6 लेन कंक्रीट, हाई-स्पीड, एक्सेस नियंत्रित टोल एक्सप्रेस है. इस अद्भुत राजमार्ग ने मुंबई और पुणे के बीच की दूरी को, 80 किमी प्रति घंटे की औसत गति से 2 घंटे से भी कम समय तक कर दिया है.

2. Jaipur Kishangarh Expressway 

भारत के स्वच्छ शहर जयपुर को किशनगढ़ से जोड़ने वाला यह Expressway, राजस्थान में स्थित 90 किमी लंबा, 6 लेन का राजमार्ग भारत के सर्वश्रेष्ठ राजमार्गों में से एक है. भारत का सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रीय राजमार्ग, 8 राष्ट्रीय राजमार्ग पर चलता है. 

3. Ahmedabad Vadodara Expressway

इस Expressway को National Expressway 1 के रूप में भी जाना जाता है, जो अहमदाबाद और वडोदरा को जोड़ता है. ये एक 95 किमी लंबा एक्सप्रेसवे है, जो भारत के सबसे व्यस्त राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक है. 

4. Delhi-Gurgaon Expressway

यह दिल्ली को गुड़गांव से जोड़ने वाला एक्सप्रेसवे है. दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे Golden Quadrilateral Project का एक हिस्सा है, जो दिल्ली को मुंबई से जोड़ता है. यह एक्प्रेसवे, 28 कि.मी लंबा है.

5. Mumbai Western Expressway

Mumbai Western Expressway, 8 से 10 लेन की मुख्य सड़क है. 25.33 किमी की यह लंबी सड़क माहिम क्रीक के पास से शुरू होता है और शहर की उत्तरी सीमा में मीरा-दहिसर टोल बूथ तक जाती है.

6. Purvanchal Expressway

इस एक्सप्रेसवे का उदघाटन, प्रधानमंत्री Narendra Modi द्वारा किया गया है. इसकी खास बात यह है, कि यहां विमान की आपात लैंडिंग की सुविधा भी मौजूद है. इसमें 3.2 किमी लंबी हवाई पट्टी है. इसका निर्माण कार्य UPEIDA द्वारा 10 अक्टूबर, 2018 को शुरू किया गया था, जिसे अब जनता के लिए खोल दिया गया है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com