Delhi School Reopen: राजधानी में खुले स्कूल, बच्चों से मिलने पहुंचे Manish Sisodia

Delhi School Reopen: राजधानी में खुले स्कूल, बच्चों से मिलने पहुंचे Manish Sisodia

देश में Covid -19 महामारी की तीसरी लहर अपने चरम पर पहुंचने के बाद अब फिर से अपनी रफ्तार में कमी दिखाना शुरू कर चुकी है. बहुत दिनों के बाद आज एक लाख से कम Covid-19 मामले सामने आए हैं. धीरे-धीरे अब लगता है, कि जनजीवन फिर से सामान्य होने लगेगा. इसी के बीच देश की राजधानी Delhi में School Reopening की तैयारी कर ली गई है.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि 9वीं से 12वीं क्लास तक के लिए आज स्कूल खोल दिए गए हैं. तीसरी लहर के कारण स्कूलों को दिसंबर महीने में बंद कर दिया गया था और अब लगभग सवा महीने के बाद स्कूल दोबारा से खुले हैं. सरकारी आदेशों के मुताबिक, नर्सरी से 8वीं क्लास के स्कूल भी बहुत जल्द खुल जाएंगे. अभी इसके लिए निर्धारित तारीख 14 फरवरी बताई गई है. लेकिन स्कूल अपने इंफ्रास्ट्रक्चर के हिसाब से बच्चों को बुलाने की संख्या को तय कर सकते हैं.

दिल्ली के शिक्षा मंत्री Manish Sisodia ने इस मौके पर दिल्ली कैंट के एक स्कूल का दौरा किया. इस मौके पर उन्होंने बच्चों और अध्यापकों के साथ भी बात की. Manish Sisodia ने इस मौके पर यह भी कहा, कि ऑनलाइन क्लासेज काम चलाने के लिए ठीक हैं लेकिन स्कूल ना जाने से बच्चों के दिमाग पर काफी गलत असर पड़ता है.

Manish Sisodia ने यह भी बताया, कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 95% बच्चे वैक्सीनेट हो चुके हैं और वे बच्चे अब स्कूल आकर काफी खुश भी हैं. ऑनलाइन क्लासों के साथ बच्चों का विकास इतना बेहतर नहीं हो पा रहा था. इसलिए सरकार ने सभी सुरक्षा इंतजामों को ध्यान में रखते हुए स्कूल दोबारा खोले हैं. अब हमें यह उम्मीद है, कि स्कूल दोबारा से बंद नहीं होंगे. इस मामले में स्कूल प्रशासन का भी यही कहना है, कि बच्चे और पेरेंट्स यह चाहते हैं कि स्कूल खोल दिए जाएं. 15 साल और उससे ज्यादा उम्र के लगभग सभी बच्चों को वैक्सीन की पहली खुराक तो लग ही चुकी है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com