DU Cut Off List 2021: यहां देखें दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों द्वारा जारी की गई कटऑफ लिस्ट

DU Cut Off List 2021: यहां देखें दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों द्वारा जारी की गई कटऑफ लिस्ट

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना हर एक स्टूडेंट का सपना होता है. ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय ने 27 सितंबर 2021 को घोषित किया था कि, DU Cut Off की पहली लिस्ट 1 अक्टूबर 2021 को जारी की जाएगी. विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सूची जारी के दी गई हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पहली DU Cut Off लिस्ट, du.ac.in और entry.uod.ac.in पर उपलब्ध है. आपको बता दें कि, दिल्ली विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए 2.87 लाख से अधिक छात्रों ने आवेदन किया है, जो पिछले साल के 3.53 लाख आवेदनों से कम है. जिसमें CBSE के अधिकतम उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया 4 अक्टूबर, 2021 को सुबह 10 बजे से ऑनलाइन शुरू होगी. छात्रों को अपने एडमिशन के लिए अप्‍लाई करने के लिए 6 अक्टूबर, 2021 तक का समय मिलेगा. साथ ही, 8 अक्टूबर तक फीस भरने और डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करने जैसी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी. दूसरी DU Cut Off 9 अक्टूबर 2021 को जारी की जाएगी.

DU Cut Off लिस्ट 2021

1. आर्यभट्ट कॉलेज ने 13 यूजी कोर्स के लिए पहली Cut Off  जारी की है, जिसमें उच्‍चतम Cut Off 98.5 प्रतिशत बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान की है. बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र के लिए Cut Off पिछले साल के समान 98 प्रतिशत ही है. बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी के लिए Cut Off में 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इसे 96 प्रतिशत पर घोषित किया गया है.

2. देशबंधु कॉलेज में जनरल श्रेणी के छात्रों के लिये सबसे उच्‍चतम Cut Off  फिजिक्‍स के लिये 98 प्रतिशत रहा. इकोनॉमिक्‍स, बीकॉम ऑनर्स और अन्‍य कोर्स के लिये 97 फीसदी Cut Off है.

3. रामानुजन कॉलेज ने भी अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट भी जारी कर दी है. सामान्य वर्ग बीए (H) के लिए सबसे ज्यादा कट ऑफ मनोविज्ञान विषय के लिए है, जो कि 99% है. इसके बाद बीकॉम (H) के लिए कट ऑफ, 98.5% और बीकॉम प्रोग्राम के लिए 97.5% है. सामान्य वर्ग के लिए अर्थशास्त्र(H) की कट ऑफ 98% है. विज्ञान वर्ग में बीएससी गणित और बीएससी सांख्यिकी के लिए कट ऑफ 98% है. रामानुजन कॉलेज के लिए पूरी पहली DU Cut Off लिस्ट 2021 यहां देखें.

4. आचार्य नारायण देव कॉलेज की पहली DU Cut Off लिस्ट जारी कर दी गई है. टॉप Cut Off 97 फीसदी है. 

यह हैं दिल्ली विश्वविधालय के टॉप पांच कॉलेज 

1. Miranda House

 Miranda House देश के सबसे प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक है. दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित, यह शीर्ष ग्रेड महिला कॉलेजों में से एक है, जिसे 1948 में स्थापित किया गया था. इस कॉलेज में बीए अंग्रेजी (H), बीए अर्थशास्त्र (H),बीएससी जैसे कोर्स पढ़ाए जाते हैं. रसायन विज्ञान (H) और बीए राजनीति विज्ञान (H) इसके प्रमुख पाठ्यक्रम हैं. Miranda House का वार्षिक उत्सव- टेम्पेस्ट दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे गुलजार उत्सवों में से एक है. DU Cut Off लिस्ट में इसका अग्रणी स्थान रहता है.

2. Hindu College

1899 में स्थापित, Hindu College दिल्ली विश्वविद्यालय से संबंधित सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है. अपनी स्थापना के बाद से, यह उन प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक रहा है जो पाठ्यक्रमों की विविधता प्रदान करता है. जूलॉजी (H), बीए इकोनॉमिक्स (H), बीए फिलॉसफी (H), बीकॉम (H), और बीएससी इसके प्रमुख पाठ्यक्रम हैं.

3. Lady Shri Ram College 

Lady Shri Ram College केवल महिलाओं के लिए है. दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में स्थित इस कॉलेज की वास्तुकला मंत्रमुग्ध कर देने वाली है.  Deloitte, Nestle and J Shaw knock जैसी प्रसिद्ध कंपनियां इस कॉलेज के छात्रों को प्लेसमेंट की पेशकश करती हैं. बीए अर्थशास्त्र (H) और बीए इंग्लिश (H) इस कॉलेज द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ पाठ्यक्रम हैं. DU Cut Off लिस्ट में शीर्ष सूची में शुमार होने के कारण, कॉलेज में प्रवेश पाना अंत्यंत कठिन है.

4. Shri Ram College of Commerce 

Shri Ram College of Commerce को देश में वाणिज्य से संबंधित शिक्षा के लिए अग्रणी संस्थानों में से एक माना जाता है. यह शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड वाले शीर्ष कॉलेजों में से एक है. कॉलेज गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने और छात्रों को महान उद्यमियों के रूप में विकसित करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. बीकॉम (H), बीए इकोनॉमिक्स (H), एमकॉम, ग्लोबल बिजनेस ऑपरेशंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा SRCC द्वारा पेश किए जाने वाले कुछ कोर्स हैं.

5. Hansraj College

Hansraj College को आमतौर पर Shah Rukh Khan के कॉलेज के रूप में जाना जाता है. हंसराज कॉलेज में Anurag Kashyap और  Ranvijay Singh जैसे उल्लेखनीय पूर्व छात्रों की एक लंबी सूची है. कॉलेज अपनी सह-पाठयक्रम गतिविधियों और असाधारण उत्सवों के लिए भी प्रसिद्ध है. Hansraj College में पेश किए जाने वाले प्रमुख पाठ्यक्रम बी.कॉम (H) बीए इकोनॉमिक्स (H), रसायन विज्ञान (H), बीएससी हैं. DU Cut Off जारी होने पर छात्र, इस कॉलेज में प्रवेश पाने के इच्छुक रहते हैं.

DU Cutoff 2021: इस साल बढ़ेगी राजधानी कॉलेज की Cut Off 

राजधानी कॉलेज के प्राचार्य डॉ Rajesh Giri ने एक इंटरव्यू में उल्लेख किया कि सभी पाठ्यक्रमों में कट-ऑफ में 2% की वृद्धि होगी.  उन्होंने यह भी कहा कि, ज्यादातर कॉलेज इस साल अपनी Cut Off बढ़ाएंगे. 

दिल्ली विश्वविद्यालय 2021 की दूसरी Cut Off ऑफ 9 अक्टूबर, 2021 को ऑनलाइन मोड में जारी करेगा. दिल्ली विश्वविद्यालय के डीम्ड कॉलेजों में से प्रत्येक में प्रवेश डीयू की दूसरी Cut Off 2021 पर निर्भर करेगा. डीयू की पहली कट ऑफ 2021 की तरह, दूसरी DU Cut Off लिस्ट, बेस्ट ऑफ फोर मार्क्स' और अन्य महत्वपूर्ण डीयू प्रवेश 2021 मानदंडों को ध्यान में रखते हुए तैयार की जाएगी. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com