Dengue Cases: यूपी के जिलों में आई मामलों में तेज़ी, ताजा आंकड़े नहीं दे रहा स्वास्थ्य विभाग

Dengue Cases: यूपी के जिलों में आई मामलों में तेज़ी, ताजा आंकड़े नहीं दे रहा स्वास्थ्य विभाग

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले में Dengue के 97 मामले सामने आए हैं. इसके मुख्य चिकित्सा अधिकारी Nanak Saran ने मंगलवार को कहा है, कि राज्य में Dengue के प्रकोप के बीच ज्यादातर बच्चों की मौत हो गई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि 97 मामलों में से, लगभग नौ Dengue के मरीज वर्तमान में अस्पतालों में भर्ती हैं. 

राज्य के कई अन्य जिलों में भी Dengue के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है. इस बीच, आगरा में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष Rajeev Upadhyay, ने कहा कि, "स्वास्थ्य विभाग हमें ताज़ा आंकड़े प्रदान नहीं कर रहा है." उन्होंने कहा कि, "40 से 50 फीसदी मरीज Dengue और वायरल से अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं. जिनमें 60 फीसदी सिर्फ बच्चे हैं. सरकारी आंकड़ों के अनुसार आगरा में मंगलवार तक Dengue के कुल 35 मामले हैं, जिनमें से 15 सक्रिय हैं. 

वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी बताया कि पूरे राज्य के साथ-साथ शहर में मामलों के और बढ़ने की संभावना है. उन्होंने कहा कि, प्रयागराज में 97 मामले दर्ज होने के बावजूद, जिले में अब तक डेंगू से किसी की मौत नहीं हुई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि सबसे ज्यादा प्रभावित फिरोजाबाद में अब तक Dengue से 60 बच्चों की मौत हो चुकी है. साथ ही, 465 बच्चे अभी भी जिले के मेडिकल कॉलेज के चाइल्ड वार्ड में भर्ती हैं. गोरखपुर में भी  में Dengue के छह मामलों की पुष्टि हुई है. 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने पुष्टि की है, कि गुरुवार को उन्होंने Dengue के सैम्पल में D2 स्ट्रेन पाया है. आपको बता दें, कि यह स्ट्रैन घातक होता है, जो लोगों में अक्सर रक्तस्राव का कारण बनता है. यह प्लेटलेट काउंट को भी प्रभावित करता है. आईसीएमआर प्रमुख Dr Balram Bhargava  ने 9 सितंबर को कहा कि, "मच्छरों के प्रजनन को रोकना ही एकमात्र रोकथाम है. 

Related Stories

No stories found.