Delhi Weekend Curfew: राजधानी में हटा वीकेंड कर्फ्यू, इन पाबंदियों में भी मिली छूट

Delhi Weekend Curfew: राजधानी में हटा वीकेंड कर्फ्यू, इन पाबंदियों में भी मिली छूट

देश की राजधानी Delhi में Covid-19 के घटते मामलों को देखते हुए, वीकेंड कर्फ्यू और दुकानों में ऑड-ईवन के नियम को भी हटा दिया गया है. Delhi Disaster Management Authority (DDMA) की गुरुवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. बैठक के बाद, राजधानी में वीकेंड कर्फ्यू को खत्म कर दिया गया है, मगर नाइट कर्फ्यू जारी रहने पर सहमति अब भी बनी हुई है.

इसके साथ ही, DDMA की बैठक में Delhi में शादी समारोह पर लगी पाबंदी को भी कम कर दिया गया है. अब शादियों में अधिकतम 200 लोगों को शामिल करने की अनुमति मिल गई है. हालांकि, समारोह स्थल पर अधिकतम 200 या 50 प्रतिशत तक की क्षमता के लोग ही शामिल हो सकेंगे. आपकी जनकारी के लिए बता दें, कि Delhi में रेस्टोरेंट, पब और बार के साथ-साथ सिनेमाघरों को खोलने की अनुमति भी मिल गई है. हालांकि, इन सभी को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति दी गई है.

DDMA की बैठक में वीकेंड कर्फ्यू को हटाने के अलावा, Delhi में सरकारी ऑफिस 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोलने का फैसला किया गया है. इसके साथ ही, शैक्षणिक संस्थानों और स्कूलों को अब भी बंद रखने पर सहमति हुई है. ऐसा माना जा रहा है, कि स्कूलों को खोलने पर फैसला अगली बैठक में किया जा सकता है.

दिल्ली सरकार ने एक सप्ताह पहले, उपराज्यपाल Anil Baijal से Delhi में लगी पाबंदियों में छूट देने की सिफारिश की थी, मगर तब उपराज्यपाल ने ऐसा करने से साफ इनकार कर दिया था. उपराज्यपाल का कहना था, कि Covid-19 की स्थिति में और सुधार होने तक पाबंदियों में छूट नहीं दी जाएगी. उपराज्यपाल ने कहा था, कि “फिलहाल वीकेंड कर्फ्यू नहीं हटाया जाना चाहिए. Covid-19 की स्थिति में सुधार होने के बाद, इस विषय पर आखिरी फैसला DDMA की बैठक में लिया जाएगा.”

आपको बता दें, कि बीते कुछ दिनों से राजधानी Delhi में Covid-19 के नए मामलों में कमी दर्ज की गई है. बुधवार 26 जनवरी को राज्य में 7,498 नए मामले दर्ज किए गए थे. वहीं Delhi में संक्रमण दर 10.59 प्रतिशत पहुंच गई है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com