1 मई : डियर बंगभूमि दामोदर लॉटरी के नतीजे शाम 4:00 बजे।

1 मई : डियर बंगभूमि दामोदर लॉटरी के नतीजे शाम 4:00 बजे।
NEW DELHI, INDIA - JULY 10: A bundle of 500 INR rupees currency notes on July 10, 2015 in New Delhi, India. (Photo by Ramesh Pathania/Mint via Getty Images)

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे नतीजे। पहले विजेता को मिलेगा Rs 50,00,000 का भारी इनाम।

वेस्ट बंगाल लॉटरी विभाग, 1 मई को शाम 4:00 बजे डियर बंगभूमि दामोदर लॉटरी के नतीजे जारी करेगा। विजेताओं की सूची लॉटरी समबद की आधिकारिक वेबसाइट पर 4:00 बजे उपलब्ध हो जाएगी। डियर बंगभूमि दामोदर लॉटरी का परिणाम हर शनिवार को शाम 4:00 बजे जारी होता है। आधिकारिक वेबसाइट है –

लॉटरी थोड़े पैसों में बड़ी रकम जीतने का एक जरिया माना जाता है। रोजाना हजारों की तादाद में लोग इसके टिकट खरीदते हैं। जाहिर है, जिसकी किस्मत साथ देती है, वो जीत भी जाता है। विस्तार से जानते हैं इस लॉटरी में मिलने वाले इनाम राशि के बारे में । 

पहला विजेता Rs 50,00,000 की शानदार पुरस्कार राशि अपने घर ले जा सकेगा। दूसरे पायदान पर खड़े होने वाले व्यक्ति की जेब Rs 9,000 से भरेगी। लॉटरी में तीसरा स्थान पाने वाले को Rs 500 मिलेंगे। चौथा और पांचवां नंबर हासिल करने वाले व्यक्ति को क्रमशः Rs 250 और Rs 120 मिलेंगे। सांत्वना पुरस्कार पाने वालों की किस्मत में Rs 1,000 कि राशि होगी।

पुरस्कार राशि को हासिल करने के लिए सिर्फ विजेता बनना काफी नहीं है, इसके लिए आपको अपने पुरस्कार राशि पर दावा करना होगा। चलिए जानते हैं दावे की पूरी प्रक्रिया एवं समय सीमा को-

  • परिणाम आज जारी होंगे, आज से 30 दिनों के अंदर आप दावा कर सकते हैं। 30 दिनों के बाद किया हुआ दावा वैध नहीं माना जाएगा।
  • यह दावा आपको वेस्ट बंगाल के राजपत्र कार्यालय में करना होगा।
  • दावा प्रपत्र के साथ आपको लॉटरी टिकट की सत्यापित फोटोकॉपी एवं एक वैध पहचान पत्र भी लगाना होगा।
  • ध्यान रहे, लॉटरी की वही टिकट लगाएं, जिस पर आपने पुरस्कार राशि जीती है।
  • जांच प्रक्रिया से गुजरना होगा, और अगर लॉटरी के टिकट का स्वामित्व आपका एवं पहचान पत्र की सत्यता सही सिद्ध होती है, तो फिर आप अपने पुरस्कार राशि को ले सकेंगे।
  • मगर यह जान लें, कि पुरस्कार राशि पर सरकार टैक्स लगाती है, इसलिए आपको देने से पहले पुरस्कार राशि में से उचित टैक्स की कटौती की जाएगी।

नीचे हम आपको साप्ताहिक तौर पर  प्रतिदिन होने वाले लॉटरी के खेलों के अलग-अलग नाम बता रहे हैं।

सोमवारडियर बंगलक्षमी तीस्ता
मंगलवारडियर बंगलक्ष्मी तोरशा
बुधवारडियर बंगलक्ष्मी रैदक
गुरुवारडियर बंगभूमि भागीरथी
शुक्रवारडियर बंगभूमि अजय
शनिवारडियर बंगश्री दामोदर
रविवारडियर बंगश्री इच्छामती
Lottery Days

Disclaimer

देश के किसी भी व्यक्ति को सट्टा गेम खेलने की अनुमति नहीं दी गई है। यदि कोई व्यक्ति कानून को हाथ में लेकर रसायन का प्रयोग करता है।, तो उस व्यक्ति को 1 साल की सजा और Rs 1000 का जुर्माना हो सकता है। hindustanreads.com इस प्रकार से सट्टा और जुआ गेम का समर्थन नहीं करती हैं। यह आर्टिकल सिर्फ जानकारी के लिए दर्शाया गया है।

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com