Amazon News: Great Indian Festival Sale में खरीददारी के साथ होगा बेचने का भी विकल्प

Amazon News: Great Indian Festival Sale में खरीददारी के साथ होगा बेचने का भी विकल्प

भारत में त्योहारों का सीधा संबंध संस्कृति, खरीददारी और उल्लास से होता है. इसी को साधकर ज़्यादातर ई-कामर्स कंपनियां त्योहारों के सीज़न में सेल की घोषणा करती हैं. इसी क्रम में, आजकल Amazon भी लोगों के बीच काफी चर्चा का विषय बना हुआ है. इसका कारण, 4 अक्टूबर, 2021 से शुरु होने वाली Amazon की Great Indian Festival Sale है. मगर इस बार कंपनी अपने ग्राहकों के लिए इस सेल में ढ़ेरों ऑफर्स के साथ-साथ एक और शानदार सौगात लेकर आ रही है. 

बताया जा रहा है कि, Amazon की यह Great Indian Festival Sale सेल छोटे व्यापारियों और खुद का बिज़नेस शुरू करने वालों के लिए भी खास होगी. इस बार कंपनी का ध्यान सेल के माध्यम से बाज़ार में विस्तार पर भी है. 

क्यों खास है Amazon Great Indian Festival Sale 2021? 

Amazon की ओर से मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार, इस वर्ष की सेल में 8.5 लाख से भी ज़्यादा विक्रेता शामिल होने वाले हैं. वहीं उपभोक्ताओं को इस वर्ष देश भर में मौजूद 75,000 लोकल दुकानदारों से खरीददारी करने का भी मौका मिलेगा. इस कारण ऐसा कहा जा रहा है कि, कंपनी इस बार खरीददारी के अलावा बेचने के विकल्प पर भी सटीक योजना लेकर आई है. एक नज़र कंपनी की आने वाली Great Indian Festival Sale 2021 पर –

आधारऑफर
1.HDFC Bankइस बैंक के क्रेडिट अथवा डेबिट कार्ड और EMI से भुगतान पर कंपनी 10% डिस्काउंट का अतिरिक्त लाभ दे रही है.
2.ICICI BankAmazon के ग्राहक ICICI Bank के क्रेडिट कार्ड से भुगतान करके, 750 रुपए का बोनस और 5% रिवार्ड प्वाइंट्स का भी लाभ उठा पाएंगे. 
3.प्राइम मेंबर्सकंपनी की सदस्यता प्राप्त लोगों के लिए ये सेल एक दिन पहले ही शुरू हो जाएगी. साथ ही, कंपनी उनको कैशबैक और EMI पर भी अतिरिक्त लाभ देगी. 
4.नये उत्पादAmazon का कहना है कि, इस साल 1,000 से ज़्यादा नए उत्पाद इस सेल की गरिमा बढ़ाएंगे. इनमें Apple, Boat, Samsung, Adidas, आदि का नाम शामिल है. 
5.समय4 अक्टूबर, 2021 को शुरू हो रही ये सेल पूरे महीने चलेगी.

छोटे कारोबारियों को ऐसे बढ़ावा देगा Amazon

Amazon को भारत में बिज़नेस जगत में आई एक नई रौशनी की तरह देखा जाता है. कंपनी अपने स्पष्ट और स्थिर कदमों से खुद भी खड़ी हुई और कई सारे कारोबारियों को भी खड़ा किया. भारत में खरीददारी और खासकर त्योहारों पर खरीददारी के लिए बाज़ारों पर निर्भर लोग कभी ऑनलाइन खरीददारी करेंगे, ये सोचना कुछ समय पहले तक मुमकिन नहीं लगता था. मगर बीते वर्षों में आए ई-कामर्स क्षेत्र के प्रति लोगों के रुझान ने, काफ़ी कुछ बदल दिया. फिलहाल, कारोबारियों के ऑनलाइन बिज़नेस की ओर बढ़ते रुझान को देखकर ये उम्मीद की जा रही है कि, वर्ष 2025 तक 220 मिलियन और कारोबारी इस क्षेत्र में शामिल होंगे. इसका श्रेय बहुत हद तक Amazon को जाता है, जिसने कारोबारियों के लिए ई-कामर्स के मार्ग को सुगम बनाया. आज के समय में अपनी दुकान ऑनलाइन खोलना उतना ही आसान है, जितना कोई भुगतान करना. 

Flipkart और Myntra से कैसे अलग है कंपनी?

आधारAmazonFlipkartMyntra
वर्ष (भारत) 201320072006
मुख्य क्षेत्रइलेक्ट्रॉनिक, परिधान, राशन, किताब, संगीत और फ़िल्मइलेक्ट्रॉनिक, परिधान, राशनपरिधान, सौंदर्य प्रसाधन
उपभोक्ताAmazon पर लगभग हर क्षेत्र की सुविधाएं शामिल हैं, जिससे इसकी बाज़ार में हिस्सेदारी बड़ी.भारतीय कंपनी होने के नाते, Flipkart को फ़ायदा मिलता है. साथ ही, कंपनी का ग्राहकों की परेशानियों की तरफ़ एकचित्त होकर ध्यान देना भी इसकी लोकप्रियता की एक वज़ह है.Myntra का भारत में दर्ज़ा उन ई-कामर्स कंपनियों में है, जो ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करती है. फिर वो Virat Kohli का कपड़ों का ब्रांड Wrogn हो या Anushka Sharma का Nush. कंपनी लगातार क्वालिटी पर काम करती आ रही है और इसीलिए लोगों के बीच काफ़ी चर्चित रहती है. 

त्योहारी सीज़न में इन E-commerce कंपनियों ने भी छोड़ा ऑफर्स का तीर

आधारFlipkartMyntra
सेल की तारीख7 अक्टूबर, 2021 – 12 अक्टूबर, 20213 अक्टूबर, 2021 – 10 अक्टूबर, 2021 
नामThe Big Billion Day SaleThe Big Fashion Festival
पिछले साल का कारोबार26,000 करोड़ रुपए, 10 मिलियन आर्डर3.5 मिलियन ऑर्डर, कंपनी ज़्यादातर भारत के बड़े शहरों में बिज़नेस फैलाने में कामयाब है. 
इस साल खासकंपनी इस बार इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल पर ज़ोर लगा रही है. वहीं इसके भुगतान संबंधित ऑफर्स भी उपभोक्ताओं को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं.पहली बार खरीददारी कर रहे लोगों को, 1,000 रुपए का कूपन दिया जा रहा है. साथ ही, महीने भर की गई खरीददारी पर शिपिंग मुफ़्त होगी. 

भारत में Amazon

भारत में Amazon के कदम काफी तेज़ी से बढ़ रहे हैं. कंपनी ज़ल्द ही हिंदी में भाषा में खरीददारी का विकल्प लाने वाली है. साथ ही, कंपनी Covid-19 के समय से ही भारत के कारोबारियों को साथ लेकर चलने की कोशिश में लगी है, जो ऑनलाइन बिज़नेस को भारत में सफ़ल करने के लिए सबसे अहम भूमिका निभा सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com