Covid-19 Vaccine: दिल्ली में फिर Covishield खत्म, अन्य राज्यों में भी दिख रही समस्या

Covid-19 Vaccine: दिल्ली में फिर Covishield खत्म, अन्य राज्यों में भी दिख रही समस्या
Residents queue up to get themselves inoculated with a dose of the Covishield, AstraZeneca-Oxford's Covid-19 coronavirus vaccine, during a special vaccination drive in Mumbai July 4, 2021. (Photo by Indranil MUKHERJEE / AFP) (Photo by INDRANIL MUKHERJEE/AFP via Getty Images)

Covid-19 से मुकाबले के लिए, केंद्र और राज्य की सरकारें अपना हर संभव प्रयास कर रही हैं. चाहे वह टीकाकरण अभियान हो या ऑक्सीजन की उपलब्धता, हर राज्य अपने आप को तैयार रखने की कोशिश में लगा हुआ है. इसके बावजूद, देश के कई राज्यों में अब भी टीकों की कमी की समस्या सामने आ रही है. दिल्ली में भी बीती रात, Covishield के स्टॉक्स पूरी तरह खत्म हो चुके हैं. राज्य के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, बीती रात दिल्ली में Covid-19 के Covishield टीकों का स्टॉक अब खत्म हो गया है. दिल्ली के डिप्टी सीएम ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह जानकारी दी है. सिसोदिया ने अपनी ट्वीट में लिखा, "दिल्ली में टीके फिर से खत्म हो गए हैं. केंद्र सरकार मुश्किल से एक या दो दिन के टीके देती है. फिर टीकों की कमी के कारण हमे अपने टीकाकरण केंद्र बंद रखने पड़ते हैं. भारत में टीकाकरण अभियान को इतने दिन हो जाने के बावजूद भी हमें इस परिस्थिति का सामना बार बार क्यों करना पड़ रहा है."

हालांकि,दिल्ली में टीकों की कमी का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी, कई बार दिल्ली में Covid-19 का Covishield टीका खत्म हो चुका है. इसी कारण डिप्टी सीएम सिसोदिया ने यह सवाल उठाया है कि देश के टीकाकरण अभियान को इतने दिन हो जाने के बावजूद भी ऐसा क्यों होता रहता है.

Covid–19 के टीकों की कमी का, दिल्ली एक अकेला शिकार नहीं है. देश के विभिन्न राज्यों में, पिछले कई दिनों से Covid-19 टीकों की कमी की समस्या दिखाई दे रही है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे पहले ही मीडिया से बातचीत में बता चुके हैं, "हमारे राज्य में रोजाना 15 लाख तक के लोगों का टीकाकरण करवाने की क्षमता है. लेकिन राज्य में रोज बस 2 या 3 लाख लोगों का ही टीकाकरण हो पा रहा है. इसका कारण टीकों की कमी है. "दूसरी तरफ, ओडिशा में भी टीकों की कमी के कारण 30 जिलों में से 24 जिलों में टीकाकरण थम गया है. राज्य के स्वास्थ्य सचिव का कहना है की टीकों की अगली डिलीवरी 15 जुलाई 2021 को होनी है.

केंद्र सरकार, इन Covid-19 टीकों की कमी के दावों को सिरे से नकार रही है. यह स्पष्ट किया जा चुका है कि सभी राज्य एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को जुलाई 2021 में मिलने वाले टीकों की कितनी डिलीवरी मिलने वाली है. सभी राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों को पहले ही उस हिसाब से अपने टीकाकरण को प्लान करने का सुझाव दे दिया गया था.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com