Central Government Scheme: ‘स्वामित्व योजना’ लाभार्थियों के लिए साबित हुई वरदान, किया प्रधानमंत्री का धन्यवाद

Central Government Scheme:  ‘स्वामित्व योजना’ लाभार्थियों के लिए साबित हुई वरदान, किया प्रधानमंत्री का धन्यवाद

Central Government की अभी भी ऐसे बहुत सी योजनाएं हैं, जिनके बारे में आम जनता ज्यादा नहीं जानती है. इसी प्रकार की एक योजना का नाम हैै, PM Swamitva Yojna. यह  योजना गरीबों के लिए एक प्रकार का वरदान साबित हुई है. इस योजना के अंतर्गत, Narendra Modi सरकार गांव के लोगों को उनकी जमीनों का मालिकाना हक दिलवा रही है.

 आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि इन में उन्हीं लोगों की जमीनों को शामिल किया गया है, जिनका कोई सरकारी रिकॉर्ड मौजूद नहीं होता है. प्रधानमंत्री Narendra Modi ने एक सम्मेलन में इस योजना के बारे में बताते हुए कहा था, कि "भारत के राज्यों में 22 लाख से अधिक परिवारों के संपत्ति कार्ड तैयार किए जा चुके हैं, जबकि मध्य प्रदेश में 3000 से अधिक गांवों में 1.70 लाख से अधिक परिवारों को संपत्ति कार्ड दिए जा चुके हैं."

Central Government की इस योजना के अंतर्गत जमीनों की मैपिंग प्रक्रिया ड्रोन की मदद से की जाती है. मैपिंग पूरे देश में चरणबद्ध तरीके से चार साल की अवधि में 2020 से 2024 तक की जाएगी.

Central Government की इस योजना का लाभ उठाने वाले लोग इसकी विशेषताओं से काफी संतुष्ट हैं. MyGov.in के द्वारा उनके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक विडियो साझा किया गया है. इस वीडियो में इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी मुख्य और विशेष पहलुओं को दर्शाया गया है. उस वीडियो में इस योजना को 'मेरी संपत्ति मेरा हक' नाम से भी संबोधित किया गया है.

इतना ही नहीं, कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री Narendra Modi ने Central Government की इस योजना के संदर्भ में मध्य प्रदेश राज्य के लाभार्थियों के साथ सीधे बात चीत की थी. वहां पर हो रहे काम-काज से ग्रामीण लोग काफ़ी संतुष्ट थे. इस योजना की मदद से लोगों को बैंको से लोन सुविधा लेने में भी आसानी हो रही है. इससे ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com