Jal Jeevan Mission: जल संरक्षण के लिए केंद्र सरकार ने ओडिशा सरकार को दिए 3323 करोड़ रुपए

Jal Jeevan Mission: जल संरक्षण के लिए केंद्र सरकार ने ओडिशा सरकार को दिए 3323 करोड़ रुपए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के Jal Jeevan mission को सफल करने के लिए  केंद्र सरकार ने ओडिशा राज्य सरकार को 3,323 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, जो पिछले वित्त वर्ष की तुलना में चार गुना अधिक हैं.

केन्द्र सरकार द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक "इस बार आवंटित की गई राशि में चार गुना वृद्धि को मंजूरी दी गयी है. हमने जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को मार्च 2024 तक हर ग्रामीण घर में नल के पानी की उपलब्धता पर कड़ाई से काम करने का आग्रह भी किया है".

शुरुआत में बस 17% ग्रामीण घरों के पास ही थे पानी के कनेक्शन

जब वर्ष 2019 में Jal Jeevan Mission की शुरुआत हुई थी, तब देश के कुल 18.93 करोड़ ग्रामीण परिवारों में से केवल 3.23 करोड़ (17%) के पास ही नल के पानी के कनेक्शन थे. पिछले कुछ महीनों में कोविड -19 महामारी लॉकडाउन और बार-बार रुकावटों के बावजूद, इस योजना को तेजी से लागू किया गया है और 4.5 करोड़ घरों को नए पानी के कनेक्शन  दिए गए हैं. प्रधान मंत्री के 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास' के सिद्धांत के बाद, मिशन का आदर्श वाक्य है कि 'कोई भी छूटे नहीं'. एक गांव के हर घर में नल के पानी का कनेक्शन उपलब्ध कराया जाना चाहिए.

Jal Jeevan Mission गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप में रहा सफल

Jal Jeevan Mission के तहत गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पुडुचेरी ने नल के पानी की आपूर्ति  को 100% घरों में हासिल किया है. मौजूदा समय में 69 जिलों और 99 हजार से अधिक गांवों में हर घर में नल का पानी है. केंद्रीय जल शक्ति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत ने ओडिशा के मुख्यमंत्री को लिखे अपने पत्र में जोर दिया है, कि Jal Jeevan Mission ke तहत सभी गांवों में नल कनेक्शन प्रदान करने का काम शुरू किया जाना चाहिए. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com