Holi 2022 Special Dishes: रंगों के त्योहार के साथ-साथ इन रंगीन व्यंजनों के लिए भी माना जाता है खास

Holi 2022 Special Dishes: रंगों के त्योहार के साथ-साथ इन रंगीन व्यंजनों के लिए भी माना जाता है खास

भारत के प्रमुख त्योहारों में से एक होली (Holi 2022) का त्यौहार सबसे रंगीन त्योहार माना जाता है. वहीं ऐसा माना जाता है, कि होली के त्योहार से ही सर्दियों का मौसम खत्म और गर्मियों का मौसम शुरू हो जाता है. मगर होली केवल रंगों का ही नहीं, बल्कि स्वादिष्ट व्यंजनों का भी यह त्यौहार है. भारतीय घरों में इस त्योहार के लिए कई ऐसे ज़ायकेदार पकवान बनाए जाते हैं, जिससे इसे रंगीन खाद्य पदार्थों का त्योहार भी कहा जाता है. तो आइए, आज हम आपको होली के ऐसे अलग-अलग पारंपरिक व्यंजनों के बारे में बताएंगे, जिन्हें देखकर यह रंगीन त्योहारको आपके लिए और भी खास बन जाएगा.

1. दही वड़ा

इस सूची में सबसे पहला नाम दही वड़े का आता है. यह पकवान उड़द और मूंग की दाल के वड़े से बनाया जाता है. इसके साथ गाढ़ी दही, लाल मिर्च, चाट मसाला और इसमें इमली की चटनी का तीखापन इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है. यह व्यंजन ज़्यादातर उत्तर और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में बनाया जाता है.

2. गुजिया

होली की गुजिया किसने नहीं खाई होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि यह उत्तर भारत के प्रमुख व्यंजनों में से एक है. यह पकवान सूजी, खोए, सूखे मेवे, मैदे और पिसी हुई चीनी से बनता है, जिसे एक आकार देखर डीप फ्राई किया जाता है. यह एक ऐसा वयंजन है, जिसके बिना होली का उत्सव पूरा नहीं हो सकता.

3. मालपुआ

यह शानदार व्यंजन गोल आकार का होता है, जो दूध, मैदा और चीनी से बनता है. फिर इसे डीप फ्राई करके इलायची और नट्स के साथ परोसा जाता है. अगर आप अपने स्वास्थ्य के प्रति ज़्यादा जागरूक हैं, तो आप इनको मैदे की जगह आटे के साथ भी बना सकते हैं और चीनी की जगह पर, स्टीविया का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस पकवान को अक्सर होलिका दहन के दिन भोग के रूप में परोसा जाता है.

4. भांग ठंडाई

होली का त्यौहार बिना भांग ठंडाई के पूरा नहीं होता. यह एक ठंडा पेय पदार्थ है, जो मुख्य रूप से चीनी, ड्राइफ्रूट्स, कुछ विशेष मसालों, जड़ी बूटियों और दूध से बनता है. इस पेय पदार्थ को भगवान शिव के प्रसाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा, इसे शिवरात्रि पर चरणामृत के रूप में भी बांटा जाता है.

5. मूंग दाल कचौरी

मूंग दाल कचौड़ी एक मसालेदार व्यंजन है, जो मुख्य रूप से मूंग दाल के आटे से बनाया जाता है. इसको ज़्यादातर आलू की सब्ज़ी के साथ खाया जाता है. होली के त्यौहार पर इसे बहुत से घरों में बनाया जाता है. इस पकवान को बनाने के लिए मूंग दाल के आटे में काली मिर्च, गरम मसाले और धनिया पाउडर मिलाकर इसकी कचौरियों बनाकर तला जाता है. कई लोग इसको त्योहारों पर ठंडाई के साथ भी खाते हैं.

6. पूरन पोली

पूरन पोली चना दाल के साथ गुड़, नारियल, इलायची और मक्खन या घी की स्टफिंग के साथ बनने वाली एक मीठी फ्लैटब्रेड होती है. जब आप होली खेलकर घर लौटते हैं, तो इस गरमा गरम स्वादिष्ट व्यंजन का बेहतरीन स्वाद आपकी होली में मिठास भरने के लिए पर्याप्त है.

7. रस मलाई

रस मलाई को होली के त्योहार पर सबसे स्वादिष्ट मीठे व्यंजनों में से एक जाना जाता है. रस मलाई को रबड़ी के दूध के मिश्रण में, स्पंजी छैना बाॅल्स को डुबो कर तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए, एक मोटे तले वाले पैन में दूध डालकर मध्यम आंच पर गर्म किया जाता है. इसके बाद, कुछ खट्टा डालकर दूध को फाड़ा जाता है और फटे हुए दूध को अच्छे से मसलकर, उसके लड्डू तैयार किए जाते हैं. फिर इन लड्डुओं को उबलते हुए दूध में डालकर, अच्छे से पकाया जाता है.

8. धुस्का

धुसका एक ऐसा व्यंजन है, जिसे मुख्य रूप से बिहार में खाया जाता है. इसे चावल, लाल मिर्च, दाल और लहसुन के मिश्रण के साथ तैयार किया जाता है. फिर इन मिश्रण के लड्डू बनाकर, उन्हें तेल में तला जाता है. इस वयंजन को सफेद मटर की दाल से बनी घुगनी के साथ परोसा जाता है.

Related Stories

No stories found.