CBSE Date Sheet 2022: जारी की गई फर्स्ट टर्म की डेट शीट, देखें यहां

CBSE Date Sheet 2022: जारी की गई फर्स्ट टर्म की डेट शीट, देखें यहां

CBSE, आज 18 अक्टूबर को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022 की डेट शीट या टाइम टेबल जारी करेगा. आपको बता दें, कि डेट शीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी.  CBSE ने इस साल बोर्ड परीक्षा को दो टर्म में बांट दिया है. टर्म 1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में होगी. वहीं, टर्म 2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में करवाई जाएगी. CBSE ने कहा है, कि सभी परीक्षाएं ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाएंगी. 

CBSE टर्म 1 बोर्ड परीक्षा 2022: परीक्षा का समय और अवधि

CBSE द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं की वर्ष 2022 की टर्म 1 बोर्ड परीक्षा की समय अवधि 90 मिनट तय की गई है. परीक्षा 11:30 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:00 बजे या फिर 1 बजकर 20 मिनट पर खत्म होगी. जहां पहले विद्यार्थियों को पेपर पढ़ने के लिए 10 से 15 मिनट का समय दिया जाता था, वहीं अब बोर्ड ने इस समय सीमा में 5 मिनट की बढ़ोत्तरी की है. अब CBSE बोर्ड परीक्षा 2022 में छात्रों को पेपर पढ़ने के लिए कुल 20 मिनट का समय दिया जाएगा. 

पहले परीक्षा शुरू होने का समय 10 बजकर 30 मिनट होता था. लेकिन अब CBSE ने इस वर्ष परीक्षा शुरू होने की समय सीमा में भी बदलाव किए हैं. इस वर्ष परीक्षाएं 11 बजकर 30 मिनट से शुरू होंगी और दोपहर 1:00 बजे समाप्त हो जाएंगी. जबकि पहले परीक्षाएं दोपहर 1 बजकर 30 मिनट पर समाप्त हुआ करती थीं.

ऐसे देख सकते हैं फर्स्ट टर्म की डेट शीट

यदि आप अपने अथवा अपने किसी जानकार के लिए यह डेट शीट देखना चाहते हैं, तो निम्नलिखित वेबसाइटों का इस्तेमाल कर सकते हैं: 

नकली डेटशीट से सावधान 

आज CBSE द्वारा फर्स्ट टर्म की डेटशीट जारी करने से पहले कई अन्य वेबसाइटों ने फ़र्जी डेटशीट जारी कर दी थी. बोर्ड ने ऐसी वेबसाइटों से सावधान रहने की हिदायत देते हुए कहा है, कि विद्यार्थी इन फ़र्जी वेबसाइटों से सावधान रहें. केवल CBSE की आधिकारिक वेबसाईट से ही डेटशीट और परीक्षा संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करें. 

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com