CBSE Term 2 Exam 2022: जारी हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा का शेड्यूल, 26 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएँ

CBSE Term 2 Exam 2022: जारी हुई 10वीं-12वीं की परीक्षा का शेड्यूल, 26 अप्रैल से शुरू होंगी परीक्षाएँ

शुक्रवार को Central Board of Secondary Education (CBSE) की ओर से, 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की टर्म 2 परीक्षा को लेकर कुछ अहम जानकारियां दी गई हैं. इसमें CBSE ने 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा की डेटशीट जारी कर दी है. डेटशीट को जारी करने के साथ-साथ बोर्ड ने छात्रों और शिक्षकों के लिए कुछ ज़रूरी दिशानिर्देश भी जारी किये हैं.

CBSE द्वारा जारी किये गए दिशानिर्देशों में यह कहा गया है, कि "हम यह बात समझते हैं कि कोविड-19 महामारी की वजह से छात्रों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है. इसी वजह से 2 विषयों की परीक्षा के बीच छुट्टी का समय, पहले से ज़्यादा कर दिया गया है. इस बार बोर्ड ने IIT/JEE जैसी प्रवेश परीक्षाओं को भी ध्यान में रखते हुए यह डेटशीट बनाई है."

CBSE की 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा, भारत के अलावा 26 अन्य देशों में भी आयोजित की जाएगी. इस टर्म 2 परीक्षा में दो प्रकार के प्रश्न होंगे, जिनके जवाब छात्र छोटे और लंबे उत्तर में दे पाएंगे. वहीं यह परीक्षा 2 घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएंगी. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं, 26 अप्रैल से शुरू होंगी. इसके साथ ही, 10वीं कक्षा की परीक्षा 24 मई और 12वीं कक्षा की परीक्षा 15 जून को समाप्त होगी.

छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट देख सकते हैं. बोर्ड द्वारा जारी की 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा की डेटशीट की जांच करने के लिए, छात्र नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:


चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं


चरण 2: होमपेज पर दिये परिणाम लिंक पर क्लिक करें


चरण 3: अपनी कक्षा का चयन करें


चरण 4: डेटशीट डाउनलोड करने के लिए सबमिट पर क्लिक करें

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि जो छात्र टर्म 1 की परिक्षाओं के परिणामों का इंतज़ार कर रहे हैं, उनको यह जानकर काफ़ी खुशी होगी की उनका इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. खबरों के अनुसार, CBSE बहुत जल्द टर्म 1 की परिक्षाओं के परिणामों की घोषणा कर सकता है.

Related Stories

No stories found.