Investment Tips 2022: निवेश के ये तरीके कर सकते हैं मालामल, मिलेगा उचित ब्याज

Investment Tips 2022: निवेश के ये तरीके कर सकते हैं मालामल, मिलेगा उचित ब्याज

अपने पैसों को बढ़ाने के लिए निवेश करना बहुत ज़रूरी होता है. बढ़ती हुई मुद्रास्फीति दर से निपटने, वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने और अपने वित्तीय भविष्य को सुरक्षित करने के लिए, निवेश करना बेहद उपयोगी साबित होता है. अपने पैसों को ऐसे ही बैंक अकाउंट में रखने से कहीं बेहतर यह है, कि आप Share Market, Fixed Deposit, Mutual Funds, Compound Interest जैसी चीज़ों में अपने पैसे निवेश करें. मगर इससे पहले यह सभी कैसे काम करते हैं, इसके बारे में जानकारी होना बेहद ज़रूरी है. आज हम आपको बताएंगे कि ये सब चीज़ें कैसे काम करती हैं और साथ ही हम आपको, इनसे जुड़ी कुछ Investment Tips भी देंगे.

1. Share Market


अगर आप Share Market में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपके लिए यहां निवेश करना, पैसे कमाने का एक बेहतरीन ज़रिया साबित हो सकता है. हालांकि, यह सच है कि Share Market में निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है, लेकिन अगर आप इस पर गहराई से नज़र रखेंगे, तो आप अपने जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं.


Investment Tips देते हुए लोग सबसे पहले Share Market का नाम इसलिए लेते हैं, क्योंकि भारत का बाज़ार इस समय दुनिया के सबसे तेज़ी से बढ़ने वाले Share Market में से एक है. भारत की अर्थव्यवस्था, तेज़ी से उभर रही है और दुनिया के सबसे विकसित देशों को टक्कर देती नज़र आ रही है. वहीं अगर आप थोड़ा जोखिम उठा सकते हैं, तो Share Market आपके लिए एक बेहतरीन निवेश का विकल्प बन सकता है.

2. Mutual Funds


Mutual Funds, भारत में सबसे अधिक प्रचलित निवेश के माध्यमों में से एक है. जोखिम के नज़रिए से देखा जाए, तो Mutual Funds शेयर बाज़ार से अधिक सुरक्षित माने जाते हैं. इसके बावजूद, Mutual Funds जोखिम से खाली नहीं है. हालांकि, Mutual Funds में आपको अपने निवेश के बदले अच्छा खासा रिटर्न मिलता है और यह रिटर्न आपको मुद्रास्फीति की दर को पहचानने में भी मदद करता है.


Mutual Funds से जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण Investment Tips में से एक यह है, कि आप वही Mutual Funds चुने जिसका जोखिम आप उठा सकें. इसके अलावा, अगर आप किसी Mutual Funds में निवेश कर रहे हैं, तो इससे पहले Mutual Funds Manager के निवेश के तरीके को जान लें. आप केवल 500 रुपए प्रति महीने की Systematic Investment Plan (SIP) के साथ भी Mutual Funds में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.


3. Fixed Deposit


Fixed Deposit निवेश करने के सबसे सुरक्षित माध्यमों में से एक है. कई बैंक और नॉन बैंकिंग वित्तीय कंपनियां, आजकल Fixed Deposit की सुविधा उपलब्ध कराती हैं. Fixed Deposit के ज़रिए आप सामान्य बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दर हासिल करते हैं, लेकिन इसमें आपको अपने पैसों को एक तय समय सीमा तक के लिए निवेश करना होता है. इस दौरान, आपको पहले से ही तय की गई दर के मुताबिक ब्याज हासिल होगा. बाज़ार में चाहे कितनी भी हलचल क्यों न हो, आपको ब्याज एक तय दर पर ही मिलता रहेगा.


4. Compound Interest


Compound Interest निवेश भी अपने पैसों को बढ़ाने का एक बेहतरीन ज़रिया है. यह आपके लिए, सबसे बेहतरीन Investment Tips में से एक साबित हो सकता है. आसान शब्दों में बताया जाए, तो Compound Interest वह होता है, जो आपके द्वारा निवेश किए गए पैसों पर मिलने वाले ब्याज पर मिलता है. सीधा-सीधा कहा जाए, तो ब्याज पर मिलने वाले ब्याज को ही Compound Interest कहा जाता है.


Compound Interest को हासिल करने के लिए, आप Systematic Investment Plan (SIP) का सहारा ले सकते हैं. इसका मतलब यह है, कि जब आप Mutual Funds या Share Market में निवेश करने के लिए एक मासिक रकम तय करते हैं, तो उस रकम पर आपको ब्याज हासिल होता है. इस ब्याज पर भी, आपके पास ब्याज हासिल करने का विकल्प होता है. आप अपने बैंक के माध्यम से, इस ब्याज को हासिल कर सकते हैं.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com