V Guard Sunflame Deal: 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए हुई 660 करोड़ की डील

V Guard Sunflame Deal: 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए हुई 660 करोड़ की डील
Bloom Productions

उपभोक्ता उपकरण यानी कंज्यूमर एप्लायंस निर्माता कंपनी वी-गार्ड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (V-Guard Industries Ltd) ने सनफ्लेम एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड (Sunflame Enterprises Pvt Ltd) में 100% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह समझौता 660 करोड़ रुपये में हुआ. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि सनफ्लेम अलग-अलग रसोई और छोटे घरेलू उपकरणों के निर्माण और मार्केटिंग के कारोबार में लगी हुई है.

मिली जानकारी के मुताबिक, यह अधिग्रहण जनवरी 2023 के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है. इस समझौते पर वी-गार्ड का कहना है, कि सनफ्लेम के साथ हुआ यह अधिग्रहण घरेलू रसोई उपकरणों के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी बनने की उनकी रणनीति के अनुरूप है. इसके अलावा, कंपनी सनफ्लेम ब्रांड की भारत में उपस्थिति, रिकॉल क्षमताओं, व्यापक पोर्टफोलियो, उत्पाद विकास क्षमताओं और हाल ही में स्थापित अत्याधुनिक एकीकृत विनिर्माण सुविधा का लाभ उठाने का इरादा रखती है.

वी गार्ड का मानना है, कि इस लेनदेन को आंतरिक संसाधनों और ऋण के मिश्रण के माध्यम से वित्तपोषित करने का इरादा रखती है. वहीं, 660 करोड़ रुपये में से 25 करोड़ रुपये का भुगतान लेन देन पूरा होने के 2 साल बाद किया जाएगा. ऐसा माना जा रहा है, कि यह सौदा वी गार्ड के शेयरधारकों के लिए मूल्य वृद्धि करने वाला है और कंपनी को देश में अग्रणी रसोई उपकरण खिलाड़ियों की लीग में शामिल करेगा.

वी गार्ड इंडस्ट्रीज एक प्रमुख उपभोक्ता इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता है. यह 32 शाखाओं और 50000 से अधिक चैनल भागीदारों के साथ संचालित होती है. बाज़ार में मौजूद जानकारी के मुताबिक, पिछले 3 वित्तीय वर्षों में सनफ्लेम ब्रांड का राजस्व क्रमशः 263 करोड़ रुपये, 264 करोड़ रुपये और 350 करोड़ रुपये रहा है. बात करें वी गार्ड की, तो इस घोषणा के बाद इसके शेयरों में 6.6% की वृद्धि हुई और शेयर बाज़ार बंद होने तक भी यह हरे निशान पर कारोबार कर रहा था.

Image Source

यह भी पढ़ें: Ashneer Grover Case Update: ‘भारत पे’ ने किया 88.6 करोड़ रुपये का दावा

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com