Budget 2022 Updates: इस साल के आम बजट से किसका हुआ ज़्यादा फ़ायदा?

Budget 2022 Updates: इस साल के आम बजट से किसका हुआ ज़्यादा फ़ायदा?

मंगलवार 1 फरवरी 2022 को वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने, संसद में साल 2022 का आम बजट पेश किया है. यह उनके द्वारा पेश किया जाने वाला चौथा बजट है. वहीं ऐसा माना जा रहा है, कि सरकार के इस बजट पर भारत के समाज के हर वर्ग की निगाहें थी और उनकी इस बजट से अलग-अलग उम्मीदें थी. आइए जानते हैं, Nirmala Sitharaman का Budget 2022 किस वर्ग के लोगों को सबसे ज़्यादा फ़ायदा पहुंचा रहा है.

सबसे पहले तो वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने, खेती किसानी में इस्तेमाल होने वाले उपकरणों पर लगने वाली कस्टम ड्यूटी को कम किया है. इसका मतलब है, कि किसानों को खेती के उपकरण खरीदने के लिए अब कम पैसे खर्च करने की जरूरत होगी. इसके अलावा, केंद्रीय वित्तमंत्री ने Budget 2022 में यह घोषणा की है, कि विदेशी छातों पर अब कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जाएगी जिसकी वजह से वह महंगे हो जाएंगे. विदेशी छातों के महंगे होने का सीधा फ़ायदा देसी छाता निर्माताओं को मिलने वाला है.

वहीं वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने Budget 2022 में घोषणा की है, कि विदेश से आयात होने वाले अधिकतर सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाया जाएगा. इसका सीधा-सीधा फ़ायदा घरेलू निर्माताओं को मिलने वाला है. गौरतलब है, कि Budget 2022 का यह उद्देश्य है, कि देश में निर्माण करने वाले निर्माताओं को बढ़ावा दिया जाए. इस कारण, जो निर्माता देश में ही मोबाइल फोन, मोबाइल फोन चार्जर, कैमरा आदि का निर्माण करेंगे उन निर्माताओं को फ़ायदा मिलने के आसार हैं.

इसके अलावा Budget 2022 में Nirmala Sitharaman ने यह घोषणा की है, कि विदेश से आयात होने वाले नकली आभूषणों पर भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जाएगी, जिसका सीधा फ़ायदा घरेलू आभूषण निर्माताओं को मिलेगा. इसके साथ ही, Budget 2022 में Nirmala Sitharaman ने यह घोषणा की है, कि बिना ब्लेंडिंग वाले तेल पर अब 2 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से अधिक एक्साइज ड्यूटी लगा करेगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि वित्तमंत्री ने आज अपने भाषण के दौरान यह भी कहा है, कि आत्मनिर्भर भारत के तहत इस वर्ष 16 लाख रोजगार के मौके प्रदान किये जाएंगे, जिससे देश के किसानों और युवाओं को फ़ायदा होगा.

Related Stories

No stories found.
हिंदुस्तान रीड्स
www.hindustanreads.com